राजस्थान में बारिश का कहर, सैकडों कॉलोनिया जलमग्न

By: Team Aapkisaheli | Posted: 23 , 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
राजस्थान में बारिश का कहर, सैकडों कॉलोनिया जलमग्न
जयपुर। अब तक सूखे से जूझ रहे राजस्थान में भारी बारिश के कारण बाढ के हालात पैदा हो गए हैं। प्रदेश में वर्षाजनित हादसों में 23 लोगों की मौत हो गई। इनमें से आठ मौतें अकेले जयपुर में हुई है। बारिश से 20 हजार से ज्यादा लोग विस्थापित हो गए हैं। प्रदेश सरकार ने मृतकों के परिजनों को डेढ-डेढ लाख का मुआवजा देने की घोषणा की है।

जयपुर जिले में गुरूवार को 8वीं तक के सभी स्कूल बंद रहेंगे। हालांकि शिक्षकों को हाजिरी देनी होगी। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने बुधवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से फोन पर बारिश से बिगडे हालात की जानकारी ली। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने राजस्थान में भारी बारिश से लोगों के मारे जाने पर गहरा दुख जताते हुए राज्य सरकार को हर संभव मदद का भरोसा दिलाया है। इससे पहले सांसद महेश जोशी ने पीएम से मुलाकात कर बाढ के हालात की जानकारी दी। जोशी ने सोनिया गांधी को भी इस संबंध में ज्ञापन दिया है।

मंगलवार रात हुई बारिश से अकेले जयपुर में 8 लोगों की मौत हो गई। जेकेलोन अस्पताल में भर्ती दो माह की मासूम बेटी के पास पहुंचने की चाह ने मंगलवार रात एक दम्पती की जान ले ली। घाट की गूणी में पानी के तेज बहाव के कारण दम्पती की कार पलटकर बह गई। हादसे में मरने वाले जौहरी राममोहन नाटाणी उर्फ डिम्पल (30) व उनकी पत्नी पूजा नाटाणी (26) कानजी नगर, आगरा रोड निवासी थे। राममोहन अपने माता-पिता के इकलौता पुत्र था और पिता महावीर नाटाणी के साथ ही किशनपोल बाजार में जवाहरात की गद्दी खोल रखी थी। दो माह पहले ही राममोहन के बेटी हुई थी। बेटी की तबीयत बिग़डने पर मंगलवार शाम को जेके लोन अस्पताल में दिखाने आया था, यहां चिकित्सकों ने उसे भर्ती कर लिया। वह अपनी मां सुशीला को बेटी के पास छो़ड पत्नी पूजा को लाने की कहकर घर चला गया था। रात करीब 11 बजे पति-पत्नी अस्पताल के लिए कार से निकले, तभी बारिश शुरू हो गई थी। अचानक तेज बारिश के कारण घाट की गूणी में पह़ाड और ट्रांसपोर्ट नगर की तरफ का पानी सडक पर दो तीन फीट बहने लगा। गूणी में पेट्रोल पंप के पास कार पानी के तेज बहाव से पलट गई और अंदर पानी भरने से दोनों की मौत हो गई। परिजन गुमशुदगी दर्ज कराने थाने पहुंचे तो उनकी शिनाख्त हुई।

नाले में बहे तीन बालक, एक की मौत. . .

बारिश का नजारा देखने के लिए बुधवार सुबह निकले भट्टा बस्ती क्षेत्र के तीन बच्चे अमानीशाह नाले में बह गए। तुरंत संभले दो बच्चे तो सुरक्षित बाहर निकल आए, लेकिन एक गहराई में चला गया, जिसकी डूबने से मौत हो गई। मौत का शिकार साहिल (13) इन्द्रा ज्योतिनगर, भट्टा बस्ती निवासी था। वह पडोसी सद्दाम और चीकू के साथ बारिश से उफान भरे अमानीशाह नाले को देखने के लिए घर से निकला था। सवेरे करीब 9 बजे तीनों नाले के मुहाने पर खडे होकर नजारा देख रहे थे। इस दौरान मिट्टी का एक हिस्सा धंस गया, जिससे तीनों बहते पानी में जा गिरे। सद्दाम और चीकू तो तुरंत संभले और लोगों की मदद से जैसे-तैसे बाहर निकल आए, लेकिन तब तक साहिल गहराई में जा चुका था। वहां खडे अन्य लोग उसे बचाने के लिए पानी में कूद पडे। करीब आधा घंटे की मशक्कत के बाद मूर्छित साहिल को बाहर निकाला और तुरंत कावंटिया अस्पताल ले गए। वहां उसे मृत घोçष्ात कर दिया गया। बारिश से बुधवार को ढूंढ नदी उफान पर आ गई।

बुधवार को मुरलीपुरा निवासी सुरज्ञान (35) रैगर अपने साथी के साथ सीतापुरा की ओर आ रहा था। गोनेर के पास वह नदी में बह गया, जिससे उसकी मौत हो गई। सोढाला के सुशीलपुरा स्थित कबीर बस्ती में मंगलवार रात कमरे में भरे पानी में करंट दौडने से दम्पती की मौत हो गई। पुलिस ने दोनों के शवों को एसएमएस अस्पताल के मुर्दाघर में रखवाया। पुलिस गुरूवार को दोनों के शव पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सुपुर्द करेगी। हादसे के शिकार रामू उर्फ राजेन्द्र सैनी (38) व पत्नी प्रेम देवी (33) मूलत: बारां के जलवाडा निवासी थे। रामू रेलवे स्टेशन के पास एक बीयर बार में काम करता था। वह यहां कबीर बस्ती में पत्नी, आठ वष्ाीüय पुत्र केशव और दो वष्ाीüय पप्पू के साथ पांच साल से रह रहा था। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया रामू ने पडोस के घर से बिजली का कनेक्शन ले रखा था। तडके करीब 3 बजे बस्ती के घरों में पानी घुस गया। दम्पती ने दोनों बच्चों को ऊंचाई पर बने दूसरे कमरे में पहुंचा दिया। कमरे में लगातार बढ रहे जलस्तर के कारण बिस्तर, टीवी व अन्य सामान डूब रहा था। सामान को बचाने के लिए दम्पती वापस पानी भरने वाले कमरे में चले गए। वहां बिजली के बॉक्स तक पानी पहुंच गया था। रामू ने जैसे ही टीवी का तार बॉक्स से निकालने के लिए पकडा, वैसे ही पानी में करंट दौड गया। घरों से पानी निकाल रहे लोग दम्पती की चीख सुन वहां पहुंचे तो दोनों पानी में अचेत पडे थे।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer