आंतरिक मामलों में बाहरी हस्तक्षेप के खिलाफ हैं भारत व रूस : मोदी

By: Team Aapkisaheli | Posted: 04 , 2019

आंतरिक मामलों में बाहरी हस्तक्षेप के खिलाफ हैं भारत व रूस : मोदी
व्लादिवोस्तोक । रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त रूप से दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश के मुद्दे पर ध्यान केंद्रित किया। कश्मीर मुद्दे का अंतर्राष्ट्रीयकरण करने संबंधी पाकिस्तान के प्रयास पर तीखा हमला करते हुए मोदी ने कहा, हम दोनों (भारत व रूस) किसी भी राष्ट्र के आंतरिक मामलों में बाहरी हस्तक्षेप के खिलाफ हैं।

मोदी भारत व रूस के बीच होने वाली 20वीं संयुक्त शिखर सम्मेलन की बैठक में हिस्सा लेने के लिए रूस के दौरे पर हैं। इस दौरान मोदी ने दोनों देशों के बीच दशकों पुरानी दोस्ती पर जोर दिया।

संयुक्त बैठक में कच्चे तेल के आयात पर भी चर्चा की गई।

मोदी ने कहा कि एक प्रस्ताव दिया गया है कि चेन्नई और व्लादिवोस्तोक के बीच लिंक के रूप में एक पूर्ण समुद्री मार्ग बनाया जाए। उन्होंने परमाणु तकनीक में सहयोग पर भी जोर दिया।

मोदी ने कहा, व्लादिवोस्तोक में आने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री के तौर पर सम्मान महसूस कर रहा हूं। मैं अपने मित्र राष्ट्रपति पुतिन को धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने मुझे यहां आमंत्रित किया। मुझे 2001 का वार्षिक शिखर सम्मेलन याद है, जब पुतिन रूस के राष्ट्रपति थे और मैं गुजरात के मुख्यमंत्री के तौर पर अटलजी के प्रतिनिधिमंडल में इसमें शामिल होने के लिए आया था।

अपने दो दिवसीय दौरे के पहले दिन बुधवार को मोदी ने द्विपक्षीय बैठक में भाग लिया, जबकि गुरुवार को वह मुख्य अतिथि के तौर पर इस्टर्न इकॉनोमिक फोरम (ईईएफ) में हिस्सा लेंगे।

मास्को द्वारा नई दिल्ली का समर्थन जारी रखते हुए पुतिन ने मोदी को रूस का एक महान दोस्त (ग्रेट फ्रेंड) कहा।

पुतिन ने कहा कि दोनों नेता (वह और भारतीय प्रधानमंत्री) लगातार संपर्क में हैं। उन्होंने कहा किरूसी सेना और भारत के साथ तकनीकी सहयोग को और बढ़ाया जाएगा। पुतिन ने कहा कि भारत की नौसेना के आधुनिकीकरण में रूस भी सहयोगी होगा। (आईएएनएस)

हर मर्द में छिपी होती है ये 5 ख्वाहिशें

7 कमाल के टिप्स: ऎसे संवारे लडके अपनी त्वचा...

गुलाबजल इतने लाभ जानकर, दंग रह जाएंगे आप...


Mixed Bag

Ifairer