प्रीति के किंग्स मुम्बई पर भारी

By: Team Aapkisaheli | Posted: 23 Apr, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
प्रीति के किंग्स मुम्बई पर भारी
मुम्बई। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज शान मॉर्श(68) की विस्फोटक पारी से किंग्स इलेवन पंजाब ने मुम्बई इंडियंस को आईपीएल-5 के मैच में रविवार को यहां वानखेडे स्टेडियम में तीन गेंद शेष रहते छह विकेट से हरा टूर्नामेंट में अपनी तीसरी जीत दर्ज की। फ्रैंकलिन की सचिन तेंदुलकर [23] के साथ 51 रनों और दिनेश कार्तिक [35 रन, 20 गेंद] के साथ निभाए 75 रनों की अर्धशतकीय साझेदारी के दम पर मुंबई ने 20 ओवर में छह विकेट पर 163 रन बनाए।

 फ्रैंकलिन ने अपनी पारी में 51 गेंदों पर छह चौका व चार छक्का जमाया। जवाब में पंजाब 19.3 ओवर में चार विकेट खोकर 164 रन बनाए। मार्श ने 40 गेंदों में पांच चौका व तीन छक्का लगाकर मैच जीताऊ पारी खेली। चुनौतीपूर्ण लक्ष्य के जवाब में पंजाब की नई सलामी जो़डी नितिन सैनी और मंदीप सिंह ने जोरदार शुरूआत दिलाई। मंदीप ने पहले ओवर में ही मुनफ पटेल की गेंद पर दो चौका लगाया। दोनों बल्लेबाज छह ओवर तक Rीज पर डटे रहे और 48 रनों की साझेदारी कर डाली। प्रज्ञान ओझा ने खतरनाक होती इस साझेदारी को सैनी को पगबाधा कर मुुंबई को पहली सफलता दिलाई। सैनी ने 25 गेंदों में पांच चौके से 30 रन बनाए।

मंदीप का साथ देने Rीज पर शान मार्श आए और स्कोर को आगे बढ़ाया। लेकिन बल्ले से असफल रहे कीरोन पोलार्ड ने मंदीप [24] को फ्रैंकलिन के हाथों कैच आउट कराया। मंदीप की जगह लेने वाले कार्यवाहक कप्तान डेविड हसी और मार्श ने 10वें ओवर में तीन चौके मारकर 14 रन बटोरे। इन दोनों आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने टीम की चुनौती कायम रखते हुए तीसरे विकेट के लिए 58 रनों की अर्धशतकीय साझेदारी निभाई। लेकिन पोलार्ड ने आRामक बल्लेबाज डेविड हसी [21] को भी अंबाती रायुडू के हाथों कैच आउट कराकर मुंबई को ब़डी सफलता दिलाई। इस बीच मार्श ने चौका जमाकर अपना पचासा पूरा किया। अजहर महमूद [10 रन, 7 गेंद] 18वें ओवर में प्रज्ञान ओझा की गेंद पर छक्का लगाने के बाद अगली गेंद पर कैच आउट हो गया।

पंजाब को जीत के लिए अंतिम 12 गेंदों पर 20 रन चाहिए थे और तीन गेंद शेष रहते लक्ष्य हासिल कर लिया। इससे पूर्व पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करने के बाद तेंदुलकर ने फ्रैंकलिन के साथ पारी का आगाज किया लेकिन टीम का पहला रन आठवीं गेंद पर बना। तेंदुलकर ने आठवीं गेंद पर एक रन लेकर टीम का खाता खोला। लेकिन टीम तीन ओवर में मात्र 11 रन ही बना सकी। दोनों ही बल्लेबाज शुरू में तेजी से रन नहीं बना सके यही कारण रहा कि मुंबई ने आठ ओवर में 50 रन पूरे किए। नौवें ओवर में पीयूष चावला की पहली गेंद पर तेंदुलकर दो रन लेने के चक्कर में रन आउट हो गए।

हालांकि पिछले ओवर में उन्हें परविंदर अवाना ने एक जीवनदान भी दिया था। अवाना ने अगले ओवर में नए बल्लेबाज रोहित शर्मा [2] को विकेटकीपर नितिन सैनी के हाथों कैच आउट कराया। तीन गेंदों में दो विकेट गंवाने के बाद फ्रैंकलिन ने दिनेश कार्तिक के साथ पारी को न सिर्फ आगे बढ़ाया बल्कि रन गति को भी तेज किया। मुंबई के पहले 10 ओवर में महज 58 रन थे।

लेकिन इसके बाद दोनों बल्लेबाजों ने तेजी से रन बटोरना शुरू किया। 12वें ओवर में भार्गव भट की गेंद पर फ्रैंकलिन ने लगातार दो छक्के जमाए। इसी ओवर की अंतिम गेंद पर कार्तिक ने चौका जमाए जिससे इस ओवर में कुल 19 रन बने। फ्रैंकलिन ने 14वें ओवर में अपना पचासा पूरा किया।

 इसके बाद उन्होंने 15वें ओवर में प्रवीण कुमार की गेंद पर दो छक्का व एक चौका जमाया। दोनों ने 12.50 की औसत से छह ओवर में 75 रनों की साझेदारी निभाई। 20 गेंदों पर पांच चौके जमाकर बेहतरीन बल्लेबाजी करने वाले कार्तिक [35] दो रन लेने के चक्कर रन आउट हो गए।

फ्रैंकलिन की आतिशी पारी जारी थी लेकिन पिछले मैच में बेंगलूर रॉयल चैलेंजर्स के चार विकेट चटकाने वाले अवाना ने आज भी किफायती गेंदबाजी की और रोहित शर्मा के बाद कीरोन पोलार्ड [7] को भी कैच आउट कराया। अपना पहला ओवर मेडन डालने वाले प्रवीण कुमार ने फ्रैंकलिन को 19वें ओवर में डेविड मिलर के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद प्रवीण ने अगली गेंद पर कप्तान हरभजन सिंह [4] को भी कैच आउट कराकर पवेलियन की राह दिख दी।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer