ग्राहकों का रूझान डीजल कारों की ओर, ऑटो कम्पनियों को ज्यादा कमाई

By: Team Aapkisaheli | Posted: 09 May, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
ग्राहकों का रूझान डीजल कारों की ओर, ऑटो कम्पनियों को ज्यादा कमाई
नई दिल्ली। डीजल कारों के प्रति ग्राहकों का रूझान बढता जा रहा है। इसे देखते हुए अब कार कम्पनियों ने अपनी डीलज कारों की कीमतों में इजाफा करना शुरू कर दिया है। डीजल कारों के प्रति ग्राहकों का रूझान एवरेज को लेकर बढा है।

इसके साथ ही डीजल की कीमत पैट्रोल से कम रहती है जिसकी वजह से भी कार के शौकीन डीजल कारों को प्राथमिकता देने लगे हैं। डीजल कारों की बढती डिमांड को कार कंपनियों ने अब भुनाना शुरू कर दिया है। इसकी शुरूआत देश की सबसे बडी कार कंपनी मारूति सुजुकी ने की है। कंपनी ने लंबी वेटिंग लिस्ट वाली डिजायर के डीजल वेरिएंट की कीमत 12,000 रूपये तक बढा दी है। डीजल कारों की लगातार बढ रही मांग से कार कंपनियों ने अब पैसा कमाना शुरू कर दिया है। देश की सबसे बडी कार कंपनी मारूति सुजुकी ने स्विफ्ट डिजायर के डीजल वेरिएंट की कीमत में अचानक 8,000-12,000 रूपये की बढोतरी कर दी है। डिजायर की कुल बिक्री में डीजल वेरिएंट की हिस्सेदारी करीब 80 फीसदी तक है।

फिलहाल मारूति हर महीने 13,000-14,000 डीजल डिजायर बेच रही है। लेकिन इसके बावजूद डिजायर की वेटिंग लिस्ट 3 महीने से कम नहीं हो रही है। ऎसे में कार कंपनी ने अब डिजायर के डीजल वेरिएंट की कीमत बढा कर ज्यादा मुनाफा कमाने का फैसला किया है। हालांकि कंपनी का कहना है कि कीमत में बढोतरी बढती लागत की वजह से की गई है। स्विफ्ट के मामले में कंपनी वॉल्यूम के जरिए पैसा कमाने की कोशिश कर रही है। स्विफ्ट का प्रोडक्शन कंपनी ने हर महीने 12,000 से बढाकर 20,000 कर दिया है। प्रोडक्शन में इस बढोतरी से स्विफ्ट की वेटिंग लिस्ट 3-4 महीने से घटकर 1 महीने रह गई है। हालांकि दूसरी कार कंपनियां अभी कीमत में बढोतरी के बारे में साफ नहीं कह रही हैं। लेकिन मारूति की तरह वो भी डीजल कारों का प्रोडक्शन ज्यादा से ज्यादा बढाकर पैसा कमाने की कोशिश कर रही हैं। मसलन देश की दूसरी सबसे बडी कार कंपनी ह्युंडई ने अपनी सेडान कार वरना और कॉम्पैक्ट कार आई20 के डीजल वर्जन का प्रोडक्शन इस महीने से 50 फीसदी तक बढा दिया है। इससे वरना का वेटिंग पीरियड 6 महीने से घटकर 2-3 महीने रह जाएगा और आई20 अब ग्राहकों को 1 महीने के अंदर मिल जाएगी। इसका मतलब है कि कंपनी का इरादा ज्यादा से ज्यादा डीजल कारें बेचने का है।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer