मन की बात: डिजिटल ट्रांजेक्शन को मिल रहा है बढावा : पीएम मोदी

By: Team Aapkisaheli | Posted: 26 Feb, 2017

मन की बात: डिजिटल ट्रांजेक्शन को मिल रहा है बढावा : पीएम मोदी
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को ‘मन की बात’ में देश को संबोधित करते हुए कहा कि बसंत ने दस्तक दे दी है। मन की बात पर लोगों के सुझाव देने के लिए धन्यवाद दिया। इस दौरान उन्होंने इसरों के मिशन की तारीफ की और कहा कि इससे वैज्ञानिकों ने दुनिया के सामने भारत का सिर ऊंचा किया है। इसरो ने मेगा मिशन के जरिये एक साथ विभिन्न देशों के 104 उपग्रह अन्तरिक्ष में सफलतापूर्वक लॉन्च किए हैं। 104 उपग्रह को अंतरिक्ष में भेजकर इतिहास रचने वाला भारत दुनिया का पहला देश बना और यह लगातार 38वां पीएसएलवी का सफल लॉन्च किया है।

पीएम मोदी ने कहा कि आज हमारा समाज टेक्नोलॉजी की तरफ तेजी से बढ़ रहा है। आज टेक्नोलॉजी हमारे देश का अभिन्न अंग बन रही है। डिजी-धन से लोग नकद से डिजिटल करेंसी की तरफ बढ़ रहे हैं। डिजिटल भुगतान से भ्रष्टाचार और कालेधन के खिलाफ लड़ाई में मदद करेगा। उन्होंने लोगों से अपील कि 14 अप्रैल को डॉ बाबा साहेब अंबेडर की जन्म-जयंती पर भीम एप डाउनलोड करने के लिए लोगों को प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि 15 साल के किशोर से लेकर 70 साल के बुजुर्ग तक डिजिटल पेमेंट कर रहे हैं, जो उत्साह जनक है।

युवा पीढ़ी मोबाइल फोन से ही डिजिटल पेमेंट की आदी बन रही है। पिछले दिनों शुरू हुईं डिजिधन व्यापारी योजना और लकी ग्राहक योजना को बड़ा समर्थन मिल रहा है। इन स्कीमों से डिजिटल भुगतानों को जनांदोलन बनाने की पहल शुरू हो चुकी है। इस स्कीम से अब तक 10,000 लोगों को इनाम मिल चुका है। अब तक 150 करोड़ से ज्यादा की रकम बांटी जा चुकी हैं। 100 ग्राहकों को 1 लाख से ज्यादा का पुरस्कार मिल चुका है। इनाम पाने वालों में 15 साल के युवा से लेकर 65 साल की आयु तक के लोग हैं। पीएम मोदी के मन की बात कार्यक्रम का यह 29वां संस्कारण था।

# काली मिर्च से आकस्मि धन प्राप्ति के उपाय

# महिलाओं के ये 6 राज जान चौंक जाएंगे आप

# पहने हों कछुआ अंगूठी तो नहीं होगी पैसों की तंगी...


Mixed Bag

Ifairer