पेट्रोल की कारों पर 50 हजार तक छूट, डीजल कारों की मांग बढने की सम्भावना

By: Team Aapkisaheli | Posted: 25 May, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
पेट्रोल की कारों पर 50 हजार तक छूट, डीजल कारों की मांग बढने की सम्भावना
नई दिल्ली। पेट्रोल की कीमत में एकमुश्त साढे सात रूपए की बढोतरी से देश की ऑटोमोबाइल कम्पनियों में चिंता की लहर दौड गई है। ब्याज दरों में कमी होने से कारों की बिक्री बढने की जो उम्मीद बंधी थी, उसे इस वृद्धि ने तार-तार कर दिया है।

गुरूवार को ऑटो कम्पनियों ने अपनी पेट्रोल वैरियंट कारों के दाम घटाना शुरू कर दिया। मारूति सुजुकी, टाटा मोटर्स और हुंडई मोटर ने सीमित अवधि के लिए पेट्रोल कारों पर 50,000 रूपए तक की छूट देने की घोषणा की। मारूति सुजुकी ने आल्टो पर 30,000 रूपए, टाटा मोटर्स ने इंडिका और इंडिगो की पेट्रोल इंजन कारों पर 10,000 से लेकर 50,000 रूपए तक की छूट देने की घोषणा की है। हुंडई मोटर अपने सभी पेट्रोल मॉडल की कारों पर 3,000 रूपए तक छूट दे रही है।

पेट्रोल के दाम में बढोतरी से डीजल कार खरीदने वाले ग्राहकों की भीड बढेगी। पिछले वर्ष भी यही ट्रेंड रहा, जब पेट्रोल कारों की बिक्री घटी, जबकि डीजल कारों की बिक्री 35 फीसदी बढी। इस वर्ष डीजल कारों की बिक्री में 50 फीसदी वृद्धि का अनुमान लगाया गया है। महंगाई व ब्याज दरों की वजह से ऑटो इंडस्ट्री पहले से ही काफी दबाव में है। ऎसे में इतनी बडी वृद्धि न तो ग्राहकों के हित में है और न ही ऑटो उद्योग के। इस वृद्धि का सबसे विपरीत असर पहली बार कार खरीदने वाले ग्राहकों पर पडेगा। इस वर्ग के लिए माइलेज व ईधन की कीमत बहुत महत्वपूर्ण होती है।

भारत में बिकने वाली कारों में ऎसे एंट्री लेवल ग्राहकों की हिस्सेदारी आधी है। मारूति व हुंडई के डीजल वाहनों के लिए न्यूनतम आठ हफ्ते प्रतीक्षा करनी पडती है। आंकडे बताते हैं कि वित्त वर्ष 2011-12 में पेट्रोल की कीमत में कुल छह रूपए प्रति लीटर की वृद्धि हुई थी। इससे इस वर्ष कारों की बिक्री में 14.5 फीसदी की गिरावट आ गई थी। अब जबकि एकमुश्त साढे सात रूपए की वृद्धि हो चुकी है, कार कम्पनियों की परेशानी समझी जा सकती है।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer