टैक्स कम हों तो 5 रूपए सस्ता होगा पेट्रोल, नहीं बढेंगे डीजल-गैस के दाम

By: Team Aapkisaheli | Posted: 28 May, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
टैक्स कम हों तो 5 रूपए सस्ता होगा पेट्रोल, नहीं बढेंगे डीजल-गैस के दाम
नई दिल्ली। पेट्रोल की कीमत में भारी वृद्धि को लेकर पूरे देश में हो रहे जबरदस्त विरोध को देखते हुए सरकार की ओर से डीजल और रसोई गैस सिलेण्डर (एलपीजी) के दामों में फिलहाल बढोतरी करने के आसार नजर नहीं आते। बुधवार को तेल विपणन कम्पनियों ने पेट्रोल की कीमत ऎतिहासिक 7.54 रूपए प्रति लीटर बढा दी थी।

वहीं दूसरी ओर केन्द्र सरकार ने वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी को राज्यों को पेट्रोल पर वैट और ब्रिकी कर की दम करने के लिए राजी करने को कहा है। साथ ही मुखर्जी को विशेष दरें तय करने के लिए एक संयुक्त पैकेज तैयार करने का जिम्मा सौंपा है जिससे पेट्रोल के दाम में 5 रूपए प्रति लीटर की कमी की जा सके। पेट्रोल की कीमतों में ऎतिहासिक वृद्धि के कारण संप्रग सरकार को विपक्ष के साथ-साथ अपने सहयोगी दलों के भी बाण झेलने पड रहे हैं।

वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी की अगुवाई वाले मंत्रियों के उच्चाधिकार प्राप्त समूह की गत शुक्रवार को बैठक होनी थी। जिसमें डीजल और रसोई गैस के दाम बढाने के बारे में कोई फैसला लिया जाना था। अंतिम क्षणों में इस बैठक को टाल दिया गया। अब ऎसे आसार हैं कि यह बैठक कम से कम इस महीने तो नहीं होगी। अगर राज्य सरकारें वैट या बिक्री दर में कटौती करें, केन्द्र सरकार एक्साइज डयूटी कम करें और तेल कंपनियां जून में 2 रूपए प्रति लीटर पेट्रोल के दाम में कमी करें तो पेट्रोल के दाम में 4 से 5 रूपए की कमी हो सकती है। गौरतलब है कि हाल ही में केन्द्र सरकार ने पेट्रोल के दाम में एक मुश्त 7.50 रूपए की बढोतरी कर दी थी। कांग्रेस ने राज्यों से पेट्रोल पर लगने वाले कर में कमी कर आम जनता को राहत देने को कहा था लेकिन केरल और उत्तराखण्ड सरकार के अलावा किसी भी सरकार ने अभी तक पेट्रोल के दाम में कमी नहीं की है।

पेट्रोलियम मंत्री जयपाल रेड्डी ने शुक्रवार को प्रेस कांफ्रेंस में संयुक्त रिलीफ पैकेज के संकेत दिए थे। उन्होंने कहा था कि केन्द्र और राज्य सरकारों को संयुक्त रूप से एक फॉर्मूले पर पहुंचना चाहिए। मुखर्जी ने इस संबध में एक पत्र तैयार किया है जो सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को भेजा जाएगा। पत्र में कहा गया है कि अगर राज्य बिक्री कर या वैट की दर में कमी करें पेट्रोल के दाम में काफी कमी हो सकती है।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer