तेल कम्पनियों ने 1.60 रूपए प्रति लीटर घटाए पेट्रोल के दाम, कमी की तारीख तय नहीं

By: Team Aapkisaheli | Posted: 31 May, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
तेल कम्पनियों ने 1.60 रूपए प्रति लीटर घटाए पेट्रोल के दाम, कमी की तारीख तय नहीं
नई दिल्ली। पेट्रोल की कीमतों में की गई बढ़ोतरी के बाद देशभर में मचे हाहाकार के बाद गुरूवार को तेल विपणन कंपनियों ने 1.60 रूपए प्रति लीटर कमी का फैसला लिया है। हालांकि यह कटौती किस दिन से होगी, यह अभी नहीं बताया गया है। गुरूवार को मुम्बई में तेल कम्पनियों की हुई बैठक में यह फैसला किया गया है।

मालूम हो कि इंडियन आयल कार्पोरेशन लिमिटेड (आईओएल), हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) और भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) ने अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में उछाल और डालर के मुकाबले रूपए के कमजोर पडने से गत बुधवार को दाम 6.28 रूपए प्रति लीटर बढा दिए थे। बढी हुई कीमत पर करों को मिलाकर यह बढोतरी 7.50 रूपए प्रति लीटर थी।

आईओएल के अध्यक्ष आरएस बुटोला ने सोमवार को कंपनी के नतीजे घोषित करने क अवसर पर संकेत दिए थे कि पाक्षिक बैठक में पेट्रोल की कीमतों पर विचार किया जाएगा और कच्चे तेल की कीमतों में नरमी और रूपया मजबूत होता है तो इसका फायदा उपभोक्ताओं को पहुंचाया जाएगा। गुरूवार को समीक्षा बैठक में दरों में कमी पर फैसला लिया गया। सरकार ने जून 2010 को पेट्रोल को प्रशासनिक मूल्य प्रणाली के दायरे से बाहर कर दिया था और इसके बाद से कंपनियां कच्चे तेल की कीमत और अन्य बातों को ध्यान में रखकर हर पखव़ाडे दाम तय करती आ रही है।

कुछेक मौके पर कंपनियां दाम नहीं बढा पाई थीं। एक दिसम्बर 2011 के बाद तेल कंपनियों ने 23 मई 2012 को दाम बढाए थे।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer