तिवारी से जबरन ले सकते हैं रक्त का नमूना : न्यायालय

By: Team Aapkisaheli | Posted: 16 May, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
तिवारी से जबरन ले सकते हैं रक्त का नमूना : न्यायालय
नई दिल्ली। पितृत्व मामले में दिल्ली उच्च न्यायालय ने बुधवार को अपने संयुक्त पंजीयक को निर्देश दिया कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एन.डी. तिवारी का रक्त का नमूना लेने के लिए उन्हें न्यायालय परिसर लाने में यदि जरूरत पडे तो वह पुलिस की मदद ले सकते हैं। पितृत्व मामले में उच्च न्यायालय तिवारी का डीएनए परीक्षण कराना चाहता है।

रोहित शेखर (32) नाम के युवक की याचिका पर न्यायालय सुनवाई कर रहा है। रोहित का दावा है कि वह तिवारी (86) के पुत्र है। न्यायाधीश रेवा खेत्रपाल ने शेखर की याचिका पर सुनवाई करते हुए तिवारी की उस याचिका को भी खारिज किया जिसमें उन्होंने न्यायालय से मामले की सुनवाई पर रोक लगाने की मांग की थी।

तिवारी ने अपनी याचिका में कहा था कि चूंकि उन्होंने इस मामले में सर्वोच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है, इसलिए अभी शेखर की याचिका पर सुनवाई नहीं होनी चाहिए। न्यायालय ने कहा, इस न्यायालय की राय यह है कि प्रतिवादी की उम्र पर विचार करते हुए यह न्याय के हित में होगा कि खंडपीठ के आदेश पर अमल जितना जल्दी सम्भव हो कर लिया जाए। न्यायालय ने गत 27 अप्रैल को तिवारी को डीएनए परीक्षण के लिए अपना रक्त का नमूना देने का निर्देश दिया था।

न्यायालय ने अपने संयुक्त पंजीयक को डीएनए परीक्षण के लिए जरूरी किट एक सप्ताह के भीतर प्राप्त करने और तिवारी से रक्त का नमूना लेने के लिए तिथि तय करने का निर्देश दिया। न्यायालय ने स्पष्ट किया कि तिवारी न्यायालय के आदेश का पालन करने से यदि इंकार करते हैं तो संयुक्त पंजीयक पुलिस बल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

न्यायालय ने कहा, इस न्यायालय के आदेश पर यदि प्रतिवादी तिवारी उपस्थित नहीं हुए तो संयुक्त पंजीयक डीएनए परीक्षण के लिए रक्त का नूमना एकत्रित करने के वास्ते प्रतिवादी को इस न्यायालय में उपस्थित करने में पुलिस बल का इस्तेमाल कर सकते हैं। शेखर ने अपनी याचिका में तिवारी की उम्र का जिक्र करते हुए कहा है कि यदि उनसे रक्त का नमूना शीघ्र नहीं लिया गया तो इससे अपूरणीय क्षति होगी। शेखर ने यह भी कहा है कि न्यायालय के आदेश से बचने के लिए तिवारी देश छोडकर बाहर भी जा सकते हैं।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer