जाधव मामला : पाक ने 18वीं बार ठुकराई राजनयिक की अपील

By: Team Aapkisaheli | Posted: 02 July, 2017

जाधव मामला : पाक ने 18वीं बार ठुकराई राजनयिक की अपील
इस्लामाबाद। भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव के मामले में पाकिस्तान का अडिय़ल रुख जारी है। इस मामले में अंतरराष्ट्रीय कोर्ट की फटकार के बाद भी पाकिस्तान हेकडी दिखा रहा है। पाकिस्तान ने रविवार को जाधव से भारतीय राजनयिक को मिलने की अपील को ठुकरा दिया। आपको बता दें कि यह 18वीं बार है, जब पाकिस्तान ने जाधव तक कांसुलर एक्सेस की भारत की अपील को ठुकराया है। पाकिस्तानी विदेश विभाग के प्रवक्ता नफीस जकारिया ने आरोप लगाया कि पाकिस्तान में भारत कथित रूप से आतंक फंडिंग और गतिविधियों में शामिल है।

नफीस ने दावा किया कि कुलभूषण जाधव कथित तौर पर आतंकी गतिविधियों के लिए बलूचिस्तान में आए थे। गिरफ्तार के दौरान जाधव भारतीय नौसेना में कार्यरत थे। लिहाजा कुलभूषण जाधव तक राजनयिक पहुंच की इजाजत देने का सवाल ही नहीं उठता है। ज्ञात रहें कि इससे पहले अंतरराष्ट्रीय  अदालत ने 18 मई को 46 वर्षीय जाधव की फांसी पर रोक दिया था। जाधव की मौत की सजा के खिलाफ भारत ने आठ मई को आईसीजे का दरवाजा खटखटाया था।



दरअसल, पाकिस्तान में जाधव को कथित जासूसी के मामले में फील्ड जनरल कोर्ट मार्शल ने मौत की सजा सुनाई थी। इसका भारत कड़ा विरोध कर रहा है और जाधव तक कांसुलर एक्सेस के लिए 18 बार अपील कर चुका है।

हालांकि पाकिस्तान अभी तक इसकी अनुमति नहीं दे रहा है। अंतरराष्ट्रीय अदालत ने भी पाकिस्तान के इस कदम को गलत बताया है। पाकिस्तान को भारत चेतावनी भी दे चुका है कि अगर जाधव की पूर्वनियोजित हत्या को अंजाम दिया गया, तो द्विपक्षीय संबंधों को नुकसान पहुंच सकता है। पाकिस्तान का दावा है कि उसके सुरक्षा बलों ने जाधव को पिछले वर्ष तीन मार्च को अपने अशांत बलूचिस्तान प्रांत से गिरफ्तार किया था। आरोप है कि वो उस वक्त ईरान से वहां प्रवेश करने की कोशिश कर रहे थे।

ये बातें भूल कर भी न बताएं गर्लफ्रेंड को...

क्या सचमुच लगती है नजर !

क्या देखा अपने: दीपिका पादुकोण का ग्लैमर अवतार


Mixed Bag

Ifairer