रंगारंग कार्यक्रमों के साथ लंदन ओलंपिक का आगाज

By: Team Aapkisaheli | Posted: 28 July, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
रंगारंग कार्यक्रमों के साथ लंदन ओलंपिक का आगाज
लंदन। दुनिया के सबसे बडे शो और खेलों के महाकुंभ 30वें ओलंपिक-2012 का लंदन में शुक्रवार मध्य रात्रि रंगारग कार्यRमों के साथ आगाज हो गया। इस मौके पर कई रंगारंग कार्यRम प्रस्तुत किए गए।

 रंगारंग कार्यRमों की बागडोर स्लमडॉग मिलेनियर के डॉयरेक्टर डैनी बॉयल के हाथों में थी। इस उद्घाटन समारोह को ऑइल्स ऑफ वंडर नाम दिया गया। इस खेल महाकुंभ में 204 देशों के करीब साढे दस हजार खिलाडी अपना सपना साकार करने की कोशिश करेंगे। इनमें भारत के 81 चमकते सितारे भी हैं जिन पर सवा करोड लोगों की निगाहें टिकी हैं। यह तीसरा मौका है जबकि लंदन में दुनिया के सबसे बडे खेल मेले के लिए खिलाडियों का जमावडा जुटा है।

इससे पहले 1908 और 1948 में भी लंदन ओलंपिक की मेजबानी कर चुका है। 17 दिन तक चलने वाले इस खेल महोत्सव की शुरूआत में लगे बडे घंटे के बजने के साथ स्थानीय समयानुसार रात नौ बजे (भारतीय समयानुसार रात एक बजकर 30 मिनट) पर हुई। लंदन ओलंपिक की औपचारिक शुरूआत ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ दि्वतीय ने की। एक वीडियो में दिखाया गया कि जैम्स बांड यानी डेनियल Rेग महारानी को लेने बर्मिंघम पैलेस जाते हैं और वीडियो में महारानी और डेनियल Rेग को हेलिकॉप्टर से छलांग लगाकर पैराशूट के जरिए स्टेडियम में उतरते हुए दिखाया गया।

लेकिन यह सब डुप्लीकेट द्वारा किया गया था। समारोह के तहत ब्रिटेन में ऎतिहासिक विकास की झलक दिखाई गई। स्टेडियम में सबसे पहले पुराने जमाने के ब्रिटेन के गांव को दिखाया गया। इसके बाद ब्रिटेन के औद्योगीकरण को दिखाया गया। कार्यRम में हैरी पॉटर सीरीज की राइटर जेके रोलिंग अपनी जादुई कहानियों के साथ आईं और स्टेडियम में जादुई पात्र छा गए। कार्यRम में एमिली संडे ने एक गाना अबाइड विद मी गाया। एमिली संडे से पहले भारत के संगीतकार एआर रहमान का संगीत भी स्टेडियम में गूंजा।

मुंबई की झुगि्गयों को केंद्र में रखकर स्लमडॉग मिलेनियर जैसी ऑस्कर विजेता फिल्म बनाने वाले डैनी बोएल के निर्देशन में स्टेडियम को उनके विजन हरित और खुशनुमा धरती के आधार पर तैयार किया गया था। उद्घाटन समारोह में ब्रिटेन की कला और संस्कृति को आधुनिक अंदाज में पेश किया गया। गायों, घोडों, भेडों से जुडे ग्रामीण परिवेश से लेकर कृत्रिम बादलों की अत्याधुनिक तकनीक भी देखने को मिली। चार साल पहले बीजिंग ने अपने भव्य उद्घाटन समारोह से दुनियाभर के लोंगों की आंखें चौंधिया दी थी और अब लंदन ने भी खुद को साबित करने में कोई कसर नहीं छोडी। खचाखच भरे स्टेडियम में शाही परिवार के अलावा कई देशों के प्रमुख और दिग्गज हस्तियां 80 हजार दर्शकों में शामिल थे।

टैग्स: लंदन ओलंपिक-2012 , स्लमडॉग मिलेनियर ,रंगारग कार्यRमों ,उद्घाटन समारोह
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer