उम्र 55 दिल बचपन

By: Team Aapkisaheli | Posted: 29 Jun, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
उम्र 55 दिल बचपन
आज भी महिलाएं कुछ बातों को लेकर नकारत्मक सोच रखती हैं जिसकी वजह से उनकी सेहत पर बुरा प्रभाव पडता है। ज्यों ही उनके बच्चों की उम्र 15 साल के आसपास होने लगती है वैसे ही उन्हें यह महसूस होने लगता है अब वे बुजुर्गो में शामिल हो गए हैं। हालांकि ऎसा होता नहीं है। सामाजिक परम्पराओं के अनुसार आज भी युवक युवती का विवाह 22 से 25 की उम्र में कर दिया जाता है। इस हिसाब से 35-40 के पुरूष महिला अपने आप को बुजुर्गो में मानने लगते हैं। यह बिलकुल गलत अवधारणा है। वास्तविकता में जिन्दगी की शुरूआत ही 35 के बाद होती है जब आप न युवाओं में होते हैं और न बुजुर्गो में। यह उम्र का वो दौर होता है जब आप अपनी हर इच्छा को पूरा कर सकते हैं। इस उम्र में बच्चे अपनी देखभाल स्वयं करने लगते हैं उनका अपना एक सर्कल बनता है जिसमें वे व्यस्त रहते हैं। ऎसे में आप के पास अपने ही समय ही समय रहता है। घर के कामकाज से फुर्सत मिलते ही आप अपनी इच्छाओं को अपने हिसाब से पूरित कर सकती हैं। कई बार महिलाएं अपनी मानसिक सेहत को इगAोर करने लगती है लेकिन हां, बाहरी खूबसूरती को बनाए रखने के लिए ना जाने कितनी तरह की नुस्खे अजमाने लगती हैं। अपने सौंदर्य को बनाएं रखने के लिए ब्यूटी ट्रीटमैंट्स, मैडिसिन आदि का प्रयोग करने लगती है जबकि कारण होता कुछ और ही हैं। इसलिस अगर आप हर उम्र में जवां दिखना चाहती है तो आजमाएं ये कुछ टिप्स और दिखें हर दम जवां ।
लाइफ स्टाइल पर दे ध्यान
सबसे पहले तो आप यह सोचना बंद ही कर दें कि अगर आपने अपनी हेयर स्टाइल, डे्रस में थोडा सा चैनज करा किया तो लोग क्या कहेंगे। सही बात तो यह है कि सबसे पहले आप अपनी सोच को सकारात्मक बनाएं। और बाहर बाद में बाहर वालों की परवाह करें। इसके साथ ही साथ अपने अंदर के आत्मविश्वास को बढाएं। एक अध्ययन के द्वारा हर उम्र की महिलाओं पर इससे ट्राई किया गया था। उनके ड्रेसज से लेकर हेयर स्टाइल में काफी परिर्वतन किये पहले तो नये स्टाइल के उनके हेयर कट किये।तो उन्होंने पाया कि जिन महिलाओं में आत्मविश्वास भरपूर था वो अपनी उम्र से काफी यंग लग रहीं थी। लेकिन वो ही स्टाइल दूसरी कम उम्र की महिलाओं पर किया तो देखने में आया कि उनमें युवा जैसी कोई बात नहीं थी। जिसकी वजह साफ थी कि उनमें आत्मविश्वास ही कम है। हमेशा तरोजाता व युवा महसूस करने के लिए यह बेहद जरूरी है कि दिल में किसी तरह की हीनभावना कतई न लाएं। स्वंय को सकारात्मक नजरिए के साथ सदैव सक्रिय बनाएं रखें। सकारात्मक सोच से ही व्यक्ति समाज में कुछ कर सकते है इसके लिए आप का बहुत ज्यादा पढालिखा होना कोई जरूरी नहीं है आप अपने आत्मविश्वास के बल पर ही बहुत कुछ कर सकती हैं। आगे बढ कर लोगों की सेवा करें, दूसरों को सुख पहुंचा कर आप का मन खुश होगा, साथ ही लोगों के बीच आपकी एक पहचान बनेगीं और नई ऊर्जा महसूस करने लगेंगी।
यूथफुल इफैक्ट
बच्चाो का बडों पर अच्छा इफैकट पडता है जिस वजह से अकसर बडे बच्चाों में अपना बचपन ढूंढते हैं और बच्चाो के साथ खेलते है ये सारी क्रियाएं मन से जवान बनाए रखने में बहुत सहायक होती हैं।
हैल्थ
सबसे पहले तो आपके मन में जो भी नकारात्मक सोच को पूरी तरह से खत्म कर दें। साथ ही सुबह उठकर घर से कामों से पहले या फिर बाद में कुछ समय व्यायाम करें। व्यायाम की शुरूआत करने से पहले डाक्टर की सलाह लेती रहें। शाम के समय वाक पर भी जाएं, अधिक लोगों से मिले और कुछ नई बातें सीखें, सकारात्मक सोच रखने वाले हंसने मुस्कुराने वाले व्यक्तियों के साथ मेलजोल ज्यादा रहें।
भोजन
संतुलित भोजन खाएं जैसे ताजा सब्जियों फलों का सेवन करें जिनमें प्रोटीन व फाइबरयुक्त की भरपूर मात्रा हो उस भोजन को खूब प्रयोग करें। और अगर कहीं आपको ऎसा लग रहा हो कि वेट बढ रहा है तो खाने को कम मात्रा में खाएं कभी भी एक ना खाएं बल्कि खाने को थोडी-थोडी मात्रा में लें और खाना ऎसा खाएं जिससे आप ऎक्टिविट बने रहें।
रात को सही समय पर सोएं
अपना सोने का समय तय करें, रात को कितने बजे सोना हैं और अगली सुबह कितने बजे उठना है आप कभी ये ना सोचे कि बेटे की तो शादी हो गई तो मैं अपनी जिम्मेदारियों से मुक्त होगी। अब तो घर के सारे बहू ही करेगी। इसलिए दिन के समय सो जाती है तो रात को नींद नहीं आती हैं। कोशिश करें कि नींद रात को ही पूरी हो जाएं दिन के समय घर के काम करें, व्यस्त रहने के लिए जो आपको पंसद हो जो पहले नहीं कर पाई हों उनका कामों को करें, सोसायटी, समाज सेवा या महिलाओं के लिए जो कार्यक्रम चलाये जाते है। उनमें हिस्सा लेकर संस्था का सहयोग करें।
तनाव से दूरी रहें
ज्यादा तनाव आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव तो डलती ही है साथ ही इसका असर आपकी उम्र पर भी होता है आप समय से पहले बूढे नजर आने लगते हैं। आप कितने खुशमिजाज के है चेहरे पर उसका प्रभाव साफ नजर आता हैं हंसी आपको संतुलित, ऎनर्जेटिक, जौयफुल और हैल्दी बनाने में काफी मदद करती है। माइंडे को हर दिन जवां रखने के लिए आप कुछ गेम जैस पजल गेम या नई भाषा सीखें, कंम्यूटर आदि को सीख सकते हैं।
डर-भय को दूर भागाएं
अधिकतर महिलाओं में काफी सारी बातों के लेकर डर रहता ही है सबसे पहले तो यही मेरी तो उम्र होगीं। लोग क्या कहेंगे वगैरह-वगैरह इस सब बातों को सोचना छोड ही दें अपनी उम्र से ज्यादा बूढा बना देती है लेकिन इसके विपरीत यदि वे इन डरों और भय को दूर भगा देंतो उन्हें लगेगा कि वे तो अभी भी जवान हैं जैसे कि महिलाओं को यह लगाता है कि उनमें पहले जैसी बात नहीं रहीं डांस नहीं कर सकती या किसी हिल स्टेशन नहीं जा सकतीं उनसे अब यह सब नहीं होगा तो यह सोचना ही बहुत गलत हैं मन से पूरी इन डरों को निकाल दें और इन चीजों से छुटकारा पाया जा सकता हैं इसके लिए अपनी सेहत का पूरा खयाल रखिएं साथ येे भी जरूरी है कि आप निरंतर अभ्यास करती रहें।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer