ओबामा,रोमनी को सुनीता के अंतरिक्ष वोट का इंतजार...

By: Team Aapkisaheli | Posted: 16 July, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
ओबामा,रोमनी को सुनीता के अंतरिक्ष वोट का इंतजार...
ह्यूस्टन।अपने दूसरे अंतरिक्ष मिशन के लिए उडान भरने वाली भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स नवंबर में होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से मतदान करेंगी।

नए राष्ट्रपति के लिए होने वाले ये चुनाव उनके धरती पर लौटने से महज एक हफ्ते पहले होंगे। अंतरिक्ष की उडान भरने से पहले सुनीता ने कहा, "एक कार्यक्रम "अंतरिक्ष से मतदान" है।

हम इसके माध्यम से काम कर रहे हैं। मैं असल में फ्लोरिडा की रहने वाली हूं और पूरी प्रक्रिया में कुछ काम बाकी रह गया था। मैं अंतरिक्ष से मतदान करूंगी।" नवंबर में होने वाले चुनाव में राष्ट्रपति बराक ओबामा रिपब्लिकन उम्मीदवार मिट रोमेनी से भिडेंगे।
भारतीय मूल की अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स ने रविवार सुबह अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र के लिए अपनी दूसरी उ़डान पर निकल गईं। सुनीता इसके पहले महिला के रूप में सबसे लम्बी अंतरिक्ष उ़डान (195 दिन) का रिकॉर्ड बना चुकी हैं। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी, नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) ने कहा है कि सोयुज टीएमए-05एम अंतरिक्षयान ने विलियम्स (46), फ्लाइट इंजीनियरों- रूस के यूरी मालेनचेंको व जापान के अकिहिको होशिदे - को लेकर कजाकिस्तान में स्थित बैकानूर कास्मोड्रोम से रविवार सुबह 8.40 बजे अंतरिक्ष के लिए प्रस्थान किया।

ये अंतरिक्ष यात्री मंगलवार त़डके 12.52 बजे अंतरिक्ष केंद्र में स्थित रैस्वेट मॉडयूल पहुंचेंगे, जहां कमांडर जेनाडी पेडेल्का और फ्लाइट इंजीनियर जोए अकाबा व सर्जेई रेविन से उनकी मुलाकात होगी। पुराने दल के लौटने के बाद विलियम्स कमांडर का कार्यभार सम्भालेंगी। नासा ने कहा है कि गुजरात निवासी भारतीय मूल के अमेरिकी पिता और स्लॉवेनियाई मां की संतान विलियम्स और उनके सहयोगियों का अंतरिक्ष केंद्र पर काफी व्यस्त कार्यक्रम होगा।

 इसमें दो अंतरिक्ष भ्रमण, जापानी अमेरिकी व्यावसायिक वाहनों व रूसी आपूर्ति वाहन का पहुंचना, तथा एक अत्यंत तीव्र रफ्तार के साथ होने वाला वैज्ञानिक अनुसंधान शामिल होंगे। कल्पना चावला के बाद नासा द्वारा किसी अंतरिक्ष मिशन के लिए चुनी गईं विलियम्स भारतीय मूल की दूसरी महिला हैं और रोनाल्ड एम. सेगा के बाद स्लॉवेनियाई मूल की दूसरी अंतरिक्ष यात्री हैं।

विलियम्स ने 2006 में अपनी पहली अंतरिक्ष यात्रा के दौरान महिला अंतरिक्ष यात्री के रूप में तीन रिकॉर्ड बनाए थे : सबसे लम्बी अंतरिक्ष उ़डान (195 दिन), अंतरिक्ष भ्रमणों की संख्या (चार), और अंतरिक्ष भ्रमणों पर खर्च हुआ कुल समय (29 घंटे और 17 मिनट)। अमेरिकी नौस्ौन्य अकादमी से 1987 में स्त्रातक विलियम्स, नासा द्वारा 1998 में अंतरिक्ष यात्री के उम्मीदवार के रूप में चुने जाने से पहले एक नौ सैन्य अधिकारी के रूप में विभिन्न भूमिकाएं निभा चुकी थीं। उन्होंने 1995 में फ्लोरिडा इंस्टीटयूट ऑफ टेक्नोलॉजी से परास्त्रातक की उपाधि हासिल की थी।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer