राहुल गांधी के पडोसी बनेंगे सचिन, मिलेगी जेड प्लस सुरक्षा

By: Team Aapkisaheli | Posted: 07 Jun, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
राहुल गांधी के पडोसी बनेंगे सचिन, मिलेगी जेड प्लस सुरक्षा
नई दिल्ली। सांसद सचिन तेंदुलकर कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी के पडोसी बनने जा रहे हैं। सचिन को राहुल गांधी के बंगले के सामने वाला घर आवंटित किया जा रहा है। गृह मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक सचिन को तुगलक लेन स्थित बंगला नंबर 5 आवंटित किया जा सकता है। राहुल गांधी का बंगला 12 तुगलक लेन में है। अगर सचिन को बंगला आवंटित हो गया तो केन्द्रीय मंत्री वीरप्पा मोईल भी उनके पडोसी हो जाएंगे। मोईली का बंगला 3 तुगलक लेन पर स्थित है।

सचिन के लिए जो बंगला आवंटित किया जा रहा है वो 7 हजार स्कवैयर फीट में फैला हुआ है। इसमें एक बडा लॉन और सात शयन कक्ष हैं। यह बंगला राहुल गांधी के घर के सामने है इसलिए सुरक्षा कोई बडा मुद्दा नहीं है। गृह मंत्रालय ने दिल्ली पुलिस को आदेश दिया है कि सचिन जब दिल्ली में हों तब उन्हें जेड प्लस की सुरक्षा मुहैया कराई जाए। दो एस्कॉर्ट व्हीकल और 50 सुरक्षा गार्ड उनके बंगले के बाहर तैनात रहेंगे। सचिन इंटरनेशनल फिगर हैं इसलिए मुंबई में भी उनको महाराष्ट्र पुलिस इसी तरह की सुरक्षा मुहैया कराती है। पिछले कई साल से सचिन की सुरक्षा कर रहे महाराष्ट्र पुलिस के अधिकारी अगले कुछ हफ्तों में दिल्ली पहुंचने वाले हैं। वे सचिन के बंगले को देखेंगे और दिल्ली पुलिस को सुरक्षा के बारे में जानकारी देंगे। सूत्रों के मुताबिक सचिन जब भी दिल्ली में रहेंगे तब महाराष्ट्र पुलिस के कुछ अधिकारी उनकी सुरक्षा में तैनात रहेंगे।

सचिन को जो बंगला आवंटित किया जा रहा है उसमें फिलहाल राज्यसभा से भाजपा विक्रम वर्मा रहते हैं। उनका कार्यकाल अप्रेल में समाप्त हो गया था। सरकार बंगले की साज सज्जा कराना चाहती है। इसलिए सरकार ने वर्मा को बंगला खाली करने को कहा है। सरकार संसद के मानसून सत्र से पहले सचिन को यह बंगला दिलाना चाहती है। मानसून सत्र जुलाई अंत और अगस्त में शुरू होने वाला है। उस वक्त सचिन पहली बार राज्यसभा में दिखेंगे। भाजपा सांसद वर्मा का कहना है कि वे दो महीने में बंगला खाली कर देंगे। सरकार सचिन को बंगला आवंटित करने के लिए स्वतंत्र है। अगर ऎसा होता है तो मुझे बहुत खुशी होगी। आखिरी फैसला संसद की हाउस कमेटी का होगा।

वर्मा ने कहा कि खेल मंत्री का बंगला किसी खिलाडी को आवंटित किया जाना चाहिए। दिल्ली के दिवंगत मुख्यमंत्री साहिब सिंह वर्मा इस बंगले में कई साल रहे थे। सचिन को जो बंगला आंवटित किया जा रहा है वह टाइप 7 का है। सामान्यतया सांसदों को टाइप 5 या टाइप 6 बंगला आवंटित किया जाता है। इन बंगलों में चार बैडरूम होते हैं लेकिन सचिन के लिए नियमों में छूट दी गई है। सचिन की सुरक्षा बडा मुद्दा है इसलिए उन्हें टाइप 7 बंगला आवंटित किया गया है।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer