राजस्थान में सामने आया बर्ड फ्लू का मामला

By: Team Aapkisaheli | Posted: 31 Dec, 2020

राजस्थान में सामने आया बर्ड फ्लू का मामला
जयपुर। राजस्थान में आसमान से जमीन पर गिरते पक्षियों के पीछे कारणों का खुलासा हो गया है, गुरुवार को पक्षियों में एवियन फ्लू के मामलों की पुष्टि की गई। झालावाड़ में मृत पाए गए लगभग 100 कौवों के नमूनों में एवियन इन्फ्लूएंजा की पुष्टि होने के बाद पूरे रेगिस्तानी राज्य में हाई अलर्ट जारी किया गया है। आगे के परीक्षण के लिए उन्हीं नमूनों को भोपाल भेजा गया है।

एवियन इन्फ्लूएंजा एक वायरल बीमारी है जो संक्रामक है और एक पक्षी से दूसरे पक्षियों और जानवरों तक फैल सकती है। कई पक्षी इस बीमारी के कारण मर जाते हैं। यह मनुष्यों में भी फैल सकता है।

सभी राष्ट्रीय उद्यानों और वन्यजीव अभयारण्यों और अन्य वन क्षेत्रों में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हाई सिक्योरिटी एनिमल डिजीज द्वारा अब तक जांचे गए नमूनों में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद विशेष सावधानी बरतने को कहा गया है।

झालावाड़ में स्थित एक स्थानीय मंदिर में 27 दिसंबर को लगभग 100 कौवे मृत पाए गए। यह शहर राज्य की राजधानी से 341 किलोमीटर दूर है।

वन अधिकारियों ने आईएएनएस को बताया, उनके नमूनों में एवियन इन्फ्लूएंजा की पुष्टि की गई।

झालावाड़ के जिला कलेक्टर नग्किया गोहेन ने तुरंत इस मंदिर के एक किलोमीटर के दायरे में लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि एवियन इन्फ्लूएंजा का कोई संक्रमण न फैल सके।

वन्यजीव वार्डन के प्रमुख मोहनलाल मीणा ने कहा, हमने राज्य के सभी हिस्सों में अलर्ट जारी किया है और अगर कोई मृत पक्षी है तो तुरंत अधिकारियों को रिपोर्ट करने के निर्देश जारी किए हैं।

उन्होंने आगे कहा, हमें गुरुवार को बर्ड फ्लू की पुष्टि की खबर मिली है और इसलिए हम अपने वन अधिकारियों को सलाह दे रहे हैं कि बिना किसी प्रकार की देरी के सभी एहतियाती उपाय करें।

उन्होंने कहा, यदि कोई पक्षी मृत पाया जाता है, तो तुरंत कार्रवाई की जानी चाहिए। एवियन इन्फ्लूएंजा काफी संक्रामक है, इसलिए इसे अन्य पक्षियों को फैलने से रोकने के लिए जल्द से जल्द पहचान करने की जरूरत है। (आईएएनएस)

 जानें किस राशि की लडकी का दिल जितना है आसान!

आसान Totka अपनाएं अपार धन-दौलत पाएं...

लडकों की इन 8 आदतों से लडकियां करती हैं सख्त नफरत


Mixed Bag

Ifairer