बजट 23-24 में नहीं चमका सोना

By: Team Aapkisaheli | Posted: 01 Feb, 2023

बजट 23-24 में नहीं चमका सोना
चेन्नई । वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के इंडियन चैप्टर के एक अधिकारी ने कहा कि केंद्र ने गोल्ड सेक्टर को डिजिटल बढ़ावा दिया है, लेकिन टैक्स राहत के मामले में इस सेक्टर के लिए कुछ भी नहीं है।

वल्र्ड गोल्ड काउंसिल में भारत के क्षेत्रीय सीईओ सोमसुंदरम पीआर ने कहा, जबकि सोने पर कस्टम ड्यूटी को 12.5 फीसदी से घटाकर 10 फीसदी करना सही दिशा में उठाया गया कदम है, एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्च र एंड डेवलपमेंट सेस में बढ़ोतरी से कुल ड्यूटी पहले की तरह 15 फीसदी हो गई है।

उन्होंने कहा कि उच्च कर सोने को परिसंपत्ति वर्ग बनाने के प्रयासों को बाधित करेगा, खासकर ऐसे समय में जब वैश्विक स्तर पर सोने की कीमतें बढ़ी हैं। इसके अलावा, फलते-फूलते ग्रे मार्केट ने नकद लेनदेन को कम करने के प्रयासों को कमजोर कर दिया है और संगठित और आज्ञाकारी खिलाड़ियों को दंडित किया है।

सोमसुंदरम ने कहा, एक सकारात्मक नोट पर, बजट ने यह भी घोषणा की है कि भौतिक सोने को इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड रसीद में बदलने से कोई पूंजीगत लाभ नहीं होगा। इस प्रकार, उद्योग को समग्र डिजिटल बढ़ावा देना और सोने के इलेक्ट्रॉनिक समकक्ष में निवेश को बढ़ावा देना, दिशा की ²ष्टि से इस साल का बजट उद्योग जगत के लिए सकारात्मक माना जा सकता है।

--आईएएनएस

काली मिर्च से आकस्मि धन प्राप्ति के उपाय

जानिए अपनी Girlfriend के बारे में 8 अनजानी बातें

आलिया भट्ट की कातिल अंदाज देखकर दंग रहे जाऐंगे आप


Mixed Bag

Ifairer