भारत के लिए निसान मोटर की बडी योजनाएं

By: Team Aapkisaheli | Posted: 26 Jun, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
भारत के लिए निसान मोटर की बडी योजनाएं
मुंबई। मांग में गिरावट के बावजूद जापान की दूसरी बडी वाहन क ंपनी निसान मोटर अगले कुछ महीनों के दौरान भारतीय बाजार में यात्री कारों, वैन और व्यावसायिक वाहन पेश करने की तैयारी कर रही है। निसान अपने गठजोडों के माध्यम से इस दिशा में कदम आगे बढाएगी। अन्य बाजारों में क ंपनी की अच्छी पैठ है,वहीं निसान भारत में 10 वें नबंर की क ंपनी है और यहां बडी हिस्सेदारी हासिल करने की कवायद कर रही है। कपंनी की यात्री वाहन बाजार में 1 फीसदी से कुछ ज्यादा हिस्सेदारी है।

निसान के मुख्य कार्यकारी कार्लोस घोस्न ने कंपनी की सालाना रिपोर्ट मे कहा कि कपंनी 5 नए मॉडल पेश करने पर विचार कर रही है, जो उसके चेन्नई संयंत्र में बनाए जाएंगे। चेन्नई संयंत्र में रेनो की भी साझेदारी है। यह कपंनी के अगले 6 सालों के लिए औसतन हर 6 सप्ताह में एक नए वाहन की डिलिवरी की वैश्विक योजना का हिस्सा है। एक प्रीमियम मल्टी परपज व्हीकल एमपीवी को दिसंबर से पहले भारत में पेश किया जा सकता है। जिसकी कीमत लगभग 9 लाख रूपये तक होने की उम्मीद है।

एक समान प्लेटफॉर्म पर बनी माइक्रा कॉम्पैक्ट हैचबैक और सनी सिडैन पेश करने के बाद निसान फिलहाल इसी प्लेटफॉर्म के इस्तेमाल से कम से कम एक वाहन पेश करने की योजना पर काम कर रही है। कंपनी का लक्ष्य 2 साल बाद अपने दूसरे ब्रांड दात्सुन के अधीन सस्ती छोटी क ारों की श्रृखंला पेश करने से पहले निसान ब्रांड को मजबूत बनाना है। इस नए ब्रांड को 2 लाख रूपये से 4 लाख रूपये के दायरे वाले नए खंडों में पैठ बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। निसान के पोर्टफोलियो में छोटी कार माइक्रा, सिडैन सनी और टेना एक स्पोट्र्स कार 370 जेड शामिल हैं, जिनमें से कुछ का स्थानीय स्तर पर उत्पादन होता है तो कुछ का आयात किया जाता है।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer