आज भी भूकंप से हिला नेपाल, 3218 हुई मृतकों की संख्या

By: Team Aapkisaheli | Posted: 27 Apr, 2015

आज भी भूकंप से हिला नेपाल, 3218 हुई मृतकों की संख्या
नेपाल। नेपाल में मौत के भूकंप से मौत का आंक़डा बढ़ता ही जा रहा है। ताजा खबर है कि मौत का आंकडा 3200 के पार चला गया है। राहत बचाव कर्मियों के मुताबिक मौत का आंकडा 3218 हो गया है। अभी भी बताया जा रहा है कि मलबों में बहुत से लोगों के दबे होने की खबर है। यानि अभीह मौत का आंक़डा और बढ़ सकता है। दूर दराज के इलाकों से भी पूरी तरह से संपर्क नहीं हो पाया है।

एनडीआरएफ के मुताबिक काठमांडू वैली में बहुत नुकसान हुआ है। आज एनडीआरएफ की टीम यहां राहत बचाव के काम में जुटेगी। यही नहीं भूकंप के झटके भी नहीं थम रहे। आज सुबह भी नेपाल में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। अबतक 50 से ज्यादा झटके नेपाल में आ चुके हैं। बताया जा रहा है कि भूकंप से नेपाल में करीब 60 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। 6 हजार से ज्यादा लोग घायल हैं। घायलों के इलाज में काफी मुश्किल आ रही है, क्योंकि अस्पतालों में जगह नहीं है और डॉक्टरों की किल्लत है। इनके अलावा कुदरत भी मेहरबान होता नहीं दिख रहा।

पहले मौत का भूकंप और अब बारिश जी हां नेपाल में भूकंप के बाद तबाही के मलबे पर अब बारिश कहर बनकर गिर रहा है। इससे राहत बचाव के काम में रूकावट आई है। रात भर बारिश होने से राहत का काम रूक गया लेकिन सुबह से मौसम खुलने से राहत का काम फिर शुरू हो सका। अबतक 1935 लोगों को नेपाल से भारत लाया जा चुका है। नेपाल में पहले भूकंप और बीती रात तेज बारिश के चलते लोगों पर दो तरफा मार प़डी। लेकिन आज सुबह बारिश रूकने और धूप निकलने से स्थानीय नागरिकों और राहत कार्य में लगी एजेसियों में नई उम्मीद जगी है। मौसम साफ होने की वजह से राहत और बचाव अभियान में तेजी आने की उम्मीद है।

भूकंप से तबाह हुए नेपाल में अभी भी कई जगहों पर मदद नहीं पहुंच पाई है। हालांकि इंडियन एयर फोर्स के जरिए अब तक करीब दो हजार लोगों को भारत लाया जा चुका है। वहीं, नेपाल में भूकंप पीч़डतों की मदद के लिए भारत से छह मेडिकल टीमें, इंजीनियर टास्क फोर्स के साथ कंबल, टेंट जैसे दूसरे राहत के सामान नेपाल भेजे जा रहे हैं। काठमांडू में भूकंप पीч़डतों को राहत कैंपों में रखा गया है। लेकिन इन कैंपों में रह रहे लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना प़ड रहा है। नेपाल में काठमांडू के चुनाव आयोग के दफ्तर से दो दिन से कैम्प में है। स़डक पर प़डे है। लोग कह रहे है कि पानी की कमी है। रात को बारिश ही तो लोग भीग गए।

Mixed Bag

Ifairer