राकांपा की निर्णायक बैठक मंगलवार को, केन्द्र को बाहर से समर्थन, भोज में शामिल नहीं हुए पवार

By: Team Aapkisaheli | Posted: 23 July, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
राकांपा की निर्णायक बैठक मंगलवार को, केन्द्र को बाहर से समर्थन, भोज में शामिल नहीं हुए पवार
नई दिल्ली। कांग्रेस के साथ तनातनी के बीच राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) की सोमवार को यहां हुई बैठक में कोई अंतिम निर्णय तो सामने नहीं आया, मगर पार्टी केंद्र में संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार को बाहर से समर्थन देने का मन बना चुकी है। पार्टी में आज इस बात पर निर्णय होना था कि संप्रग सरकार में राकांपा शामिल रहे या नहीं। हालांकि पार्टी ने यह फिर साफ कर दिया है कि वह संप्रग का हिस्सा बनी रहेगी। अंतिम निर्णय के लिए पार्टी की एक और बैठक रखी गई है, जो मंगलवार को होगी। बैठक की जानकारी देते हुए राकांपा के वरिष्ठ और केंद्रीय मंत्री प्रफुल्ल पटेल ने सिर्फ इतना कहा कि एक-दो दिन में एक और बैठक करेगी, जिसमें महाराष्ट्र के नेता भी शामिल होंगे और उसी के बाद कोई निर्णय लिया जाएगा।

बैठक में यह आम राय थी कि कोई भी निर्णय लेने में जल्दबाजी न की जाए। फिलहाल पार्टी नेता सरकार की ओर से आयोजित किसी भी कार्यक्रम में शिरकत नहीं करेंगे। अगाथा संगमा के मंत्रीपद से इस्तीफे पर पटेल ने कहा कि पार्टी जो भी निर्मय करेगी, अगाथा उसका पालन करेगी। पटेल ने कहा कि आज की बैठक में कई पहलुओं पर विचार विमर्श हुआ। हम चाहते हैं कि महाराष्ट्र इकाई के हमारे साथी भी यहां आएं। महाराष्ट्र में विधानसभा का सत्र चल रहा है इस वजह से वे नेता बैठक में शामिल नहीं होे पाए। मंगलवार को हम पुणे में बैठक करेंगे और तभी कोई निर्णय लेंगे। पटेल ने कहा कि हम संप्रग के एक हिस्सेदार हैं और आगे भी संप्रग के साथ ही मिलजुलकर जिम्मेदार घटक की तरह काम करेंगे। महाराष्ट्र में भी हमारी मिलीजुली सरकार है। वहां से भी कई तरह के बयान सामने आ रहे हैं, वहां के नेताओं की बात सुने बिना हम फैसला नहीं कर सकते इसलिए जब तक सारी बातों को पूर्ण विराम नहीं लगता तब तक यही स्थिति बरकरार रहेगी। पार्टी किसी भी तरह के सरकारी कार्यRम में शामिल नहीं होगी।

पटेल ने कहा कि अगाथा संगमा सोमवार को शरद पवार से मिलीं। वहां उन्होंने स्पष्ट किया कि पार्टी का जो भी निर्णय होगा वह उसका पालन करेंगी। गौरतलब है कि महाराष्ट्र के नेताओं के साथ राकांपा सुप्रीमो ने पिछले दिनों मुलाकात की थी, जिसमें संप्रग सरकार का साथ छोडकर बाहर से समर्थन देने पर विचार किया गया था। गौरतलब है कि संप्रग और राकांपा में लगातार बढ रही तनातनी के क्रम में केंद्रीय ग्रामीण विकास राज्यमंत्री सुश्री अगाथा संगमा ने सोेमवाार को राकांपा अध्यक्ष शरद पवार को मंत्रीपद से अपना इस्तीफा सौंप दिया है। राकांपा सांसद और पीए संगमा की बेटी अगाथा ने शरद पवार के घर जाकर उन्हें अपना इस्तीफा सौंपा। सरकार की ओर से आयोजित कार्यक्रमों के बहिष्कार के निर्णय के चलते शरद पवार सोमवार को राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल की विदाई में दिए जा रहे प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की डिनर पार्टी में भी शामिल नहीं हुए। हालांकि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने उन्हें दूसरी बार फोन कर आमंत्रित किया और आश्वासन दिया कि उनके मुद्दों पर बात चल रही है, मिल बैठकर उन्हें निपटा लिया जाएगा। मालूम हो कि इससे पहले शरद पवार नवनिर्वाचित राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मिलने उनके घर पहुंचे थे। प्रणब के साथ राकांपा नेता प्रफुल्ल पटेल भी थे। इसमें खास बात यह थी कि किसी नेता ने सरकारी कार का इस्तेमाल नहीं किया। थोडी ही देर की मुलाकात के बाद प्रणब को बधाई देने के बाद शरद पवार वहां से निकल गए।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer