नवीन का कोडा, महापात्र निलंबित, दो मंत्री बर्खास्त

By: Team Aapkisaheli | Posted: 02 Jun, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
नवीन का कोडा, महापात्र निलंबित, दो मंत्री बर्खास्त
भुवनेर। सत्तारूढ बीजद में असंतोष को शुरूआत में ही दबाने के प्रयास के तहत ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने शुक्रवार को राज्यसभा सदस्य और असंतुष्ट नेता प्यारी मोहन महापात्र को पार्टी से निलंबित कर दिया जबकि दो मंत्रियों को बर्खास्त कर दिया। अपनी सरकार को कथित तौर पर गिराने के प्रयास की खबरों के तीन दिन बाद पटनायक ने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं और विधायकों के साथ चर्चा के बाद पार्टी विधायक प्रभात बिस्वाल और विभूति बालाबांत्रे को निलंबित करने की घोषणा की।

पटनायक पार्टी में असंतोष की खबरों के बीच अपनी ब्रिटेन यात्रा को बीच में ही खत्म करके बृहस्पतिवार को स्वदेश लौटे थे। महिला और बाल विकास मंत्री अंजलि बेहरा और वाणिज्य एवं परिवहन मंत्री संजीव साहू को बर्खास्त किया गया है। पटनायक ने यहां संवाददाताओं से कहा, "मैंने ओडिशा के राज्यपाल को सरकार में कैबिनेट मंत्री श्रीमती अंजलि बेहरा और राज्यमंत्री संजीव साहू को बर्खास्त करने का अनुरोध करने वाला पत्र भेजा है।" यह कार्रवाई इसलिए की गई क्योंकि पटनायक जब ब्रिटेन की यात्रा पर थे तो गत मंगलवार की रात को महापात्र के घर पर असंतुष्टों के बैठक करने पर मुख्यमंत्री ने कडी आपत्ति जताई। महापात्र कभी पटनायक के मुख्य रणनीतिकार हुआ करते थे।

नौकरशाह से नेता बने महापात्र ने पलटवार करते हुए पटनायक पर "गद्दार" होने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, "मैं षड्यंत्रकारियों के समूह का शिकार हुआ हूं।" महापात्र ने बीजद से अपने निलंबन पर संवाददाताओं से प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा, "मैंने पार्टी और मुख्यमंत्री के लिए कठोर प्रयास किया है। राज्य की जनता मामले पर विचार करेगी।" महापात्र ने कहा, "समूची पार्टी मेरे कठोर श्रम से खडी की गई है और यह व्यक्ति (पटनायक) गद्दार निकल गया है।" उन्होंने पार्टी में विभाजन से इनकार किया। महापात्र पर पटनायक नीत सरकार को गिराने का प्रयास करने वाले समूह का नेतृत्व करने का आरोप है। उन्होंने कहा कि वह इस तरह की कार्रवाई की अपेक्षा कर रहे थे। इससे पहले महापात्र ने पटनायक को अपने खिलाफ कार्रवाई करने की चुनौती दी थी। महापात्र ने कहा था, "मुझे निलंबित करने की ताकत किसमें है। मेरा बीजद में मजबूत स्थान है। हालांकि, बीजद अध्यक्ष मुझे निलंबित कर सकते हैं लेकिन पार्टी की राज्य कार्यकारिणी द्वारा इसका अनुमोदन करना होगा।"

पटनायक ने लंदन से वापसी के बाद घोषणा की थी कि वह पार्टी विधायकों और पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ विचार-विमर्श के बाद सही समय पर सही फैसला करेंगे। मुख्यमंत्री के निवास स्थान नवीन निवास पर कल रात भारी राजनैतिक गतिविधियां देखने को मिलीं। पटनायक ने विधायकों, मंत्रियों और सांसदों के साथ बैठक की। जहां दो मंत्रियों बेहरा और साहू को मंत्रिपरिषद से बर्खास्त कर दिया गया है, वहीं आवासीय एवं शहरी विकास मंत्री शारदा प्रसाद नायक को बख्श दिया गया। नायक उन तीन मंत्रियों में थे जिन्होंने महापात्र द्वारा गत 29 मई को शहीद नगर स्थित अपने आवास पर बुलाई गई बैठक में हिस्सा लिया था।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer