नासा के यान ने क्षुद्रग्रह बेनू पर पर पानी के संकेत पाए

By: Team Aapkisaheli | Posted: 11 Dec, 2018

नासा के यान ने क्षुद्रग्रह बेनू पर पर पानी के संकेत पाए
वाशिंगटन। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के अंतरिक्ष यान ने क्षुद्रग्रह बेनू पर पानी के संकेत पाए हैं। सितंबर 2016 में नासा के ओरिजन्स, स्पेक्ट्रल इंटरप्रीटेशन, रिसोर्स आइडेंटिफिकेशन, सिक्युरिटी-रीगोलिथ एक्सप्लोरर (ओएसआईआरआईएस-आरईएक्स) मिशन को क्षुद्रग्रह बेनू से नमूना एकत्र करने के लिए छोड़ा गया था।

अंतरिक्ष यान के दो स्पेक्ट्रोमीटर, ओएसआईआरआईएस-आरीएक्स विजिबल और इंफ्रारेड स्पेक्ट्रोमीटर (ओवीआईआरएस) व ओएसआईआरआईएस-आरईएक्स थर्मल एमिशन स्पेक्ट्रोमीटर (ओटीईएस) से प्राप्त डेटा ने उन अणुओं की उपस्थिति के बारे में बताया है, जिनमें ऑक्सीजन और हाइड्रोजन परमाणु एक साथ बंधे होते हैं, जिसे हाइड्रोक्सिल कहा जाता है।

यह हाइड्रोक्सिल समूह क्षुद्रग्रह पर पानी के असर वाली मिट्टी के खनिजों में मौजूद है, जिसका अर्थ है कि किसी बिंदु पर बेनू के चट्टानों का पानी से संपर्कहुआ है। नासा ने सोमवार को एक बयान में कहा कि बेनू पानी की मौजूदगी के लिए बहुत छोटा है, लेकिन इस खोज से पता चलता है कि किसी समय में बेनू के पैरेंट बॉडी पर पानी मौजूद था, जो एक बहुत बड़ा क्षुद्रग्रह था।

नासा के मैरीलैंड स्थित गोडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर की एमी सिमॉन ने कहा, ‘क्षुद्रग्रह पर पानी को सोखने वाले खनिजों की उपस्थिति पुष्टि करती है कि बेनू हमारे अध्ययन के लिए एक उत्कृष्ट नमूना है।’

जानें 10 टिप्स: पुरूषों में क्या पसंद करती हैं लडकियां

ये बातें भूल कर भी न बताएं गर्लफ्रेंड को...

5 कमाल के लाभ बाई करवट सोने के...


Mixed Bag

error:cannot create object