फिल्म समीक्षा : दिवाली पर लोग कह रहे है हैप्पी न्यू ईयर

By: Team Aapkisaheli | Posted: 24 Oct, 2014

फिल्म समीक्षा : दिवाली पर लोग कह रहे है हैप्पी न्यू ईयर
बॉलीवुड में सभी मानते हैं यहां शाहरूख खान और सेक्स ही बिकता है। इससे आप सहमत हों या नहीं, लेकिन शाहरूख की दिवाली पर रिलीज हुई फिल्म हैप्पी न्यू ईयर के बारे में ऎसा कहा जा रहा है। फिल्म समीक्षकों की मानें तो हैप्पी न्यू ईयर इस साल की सबसे ब़डी मूवी साबित हो सकती है। खासकर पहले दिन के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के मामले में। हो भी क्यों नहीं, इस मूवी में वो सबकुछ है जो भारतीय दर्शक देखना चाहते हैं। ब़डी स्टारकास्ट, कॉमेडी, जोरदार गीत-संगीत, भव्य सेट और बॉलीवुड मसाला। 15 महीने के बाद शाहरूख खान हैप्पी न्यू ईयर से सिल्वर स्Rीन पर लौट रहे हैं। उन्होंने फिल्म के प्रमोशन में काफी मेहनत की है। इससे पहले 2011 की दिवाली पर उनकी रा.वन और 2012 की दिवाली पर जब तक है जान रिलीज हुई थी। हैप्पी न्यू ईयर में दीपिका पादुकोण हैं, जिनके साथ शाहरूख ओम शांति ओम, चेन्नई एक्सप्रेस जैसी सुपरहिट फिल्में दे चुके हैं। हैप्पी न्यू ईयर की कहानी 100 करो़ड के हीरों की लूट और वर्ल्ड डांस चैंपियनशिप के बीच डगमगाती हुई नाच-गाने और शाहरूख की हिट फिल्मों के डायलॉग की पैरोडी के साथ खत्म होती है।
कहानी
चंद्रमोहन शर्मा उर्फ चार्ली (शाहरूख खान) के पिता मनोहर शर्मा (अनुपम खेर) डायमंड मार्केट के सिक्यूरिटी हेड होते हैं। उनसे चरण ग्रोवर (जैकी श्रॉफ) अपने 100 करो़ड के हीरों के लिए एक लॉकर डिजाइन करवाता है और फिर खुद ही हीरे चुरा भी लेता है। मनोहर शर्मा को जेल हो जाती है। ये हीरे दुबई के शालीमार होटल में एक तिजोरी में रखे होते हैं। चार्ली, ग्रोवर से बदला लेने के लिए 100 करो़ड के हीरे चुराने का प्लान बनाता है। इस चोरी में चार्ली का दोस्त जगमोहन उर्फ जैक (सोनू सूद) और टैमी (बोमन ईरानी) भी उसका साथ देता है। जैग और टैमी दोनों मनोहर के साथ काम कर चुके होते हैं। इस प्लान के लिए चार्ली अपनी टीम में रोहन सिंह (विवान शाह) और नंदू भि़डे (अभिषेक बच्चन) को भी शामिल करता है। नंदू, ग्रोवर के बेटे विक्की का हमशक्ल है। प्लान के मुताबिक सभी शालीमार होटल में एंट्री के लिए वर्ल्ड डांस चैंपियनशिप में शिरकत करते हैं, लेकिन समस्या यह है कि किसी को भी डांस की एबीसी तक नहीं आती। ऎसे में नंदू एक बार डांसर मोहनी (दीपिका पादुकोण) का नाम सुहाता है, और वह भी चार्ली की इंग्लिश से इम्प्रेस होकर डांस सिखाने को राजी हो जाती है। सबकी अपनी वजहें हैं। खैर, इसके बाद सभी जैसे-तैसे दुबई पहुंचते हैं और फिर शुरू होता है हीरे चुराने का खेल और डांस चैंपियनशिप। अंत आप जानते ही हैं कि हीरे, हीरो ही चुराता है लेकिन चुराने का देसी अंदाज देखने के लिए तो आपको सिनेमाघरों का रूख करना ही होगा।
 डायरेक्शन
 फराह खान पहले भी शाहरूख के साथ ओम शांति ओम और मैं हूं ना जैसे सुपरहिट फिल्में बना चुकी हैं, फिर भी उन्होंने मानों अपने अनुभव का जैसे इस्तेमाल ही ना किया हो। फिल्म बहुत लम्बी है। फराह के डायरेक्शन में कई कमियां हैं।
अभिनय
इस फिल्म में एक नहीं बल्कि कई कामयाब सितारे काम कर रहे हैं। शाहरूख और दीपिका का एक्टिंग पर तो किसी तरह का सवाल ही नहीं उठता। दूसरी तरफ, बोमन ईरानी, अभिषेक बच्चन, सोनू सूद और विवान शाह ने भी अपने-अपने किरदारों को बखूबी निभाया है। कुल मिलाकर ये तय कर पाना मुश्किल है कि किसकी एक्टिंग ज्यादा बेहतर है।
 म्यूजिक
फिल्म में विशाल-शेखर ने म्यूजिक दिया है। इस जो़डी ने ओम शांति ओम में भी म्यूजिक दिया था। हैप्पी न्यू ईयर के गाने फिल्म के रिलीज होने से पहले ही हिट हो चुका था। फिल्म के सभी गाने इंडियावाले, मनवा लागे, लवली, सटकली लोगों को काफी पसंद आए हैं।
क्यों देखें
दिवाली के मौके पर परिवार के साथ एक्शन, ड्राम, रोमांस एक साथ देखना है तो आप हैप्पी न्यू ईयर देख सकते हैं। शाहरूख की लास्ट रिलीज चेन्नई एक्सप्रेस थी, जो पूरी तरह से पैसा वसूल मूवी थी। ठीक ऎसे ही हैप्पी न्यू ईयर भी हिट शो है। वैसे भी शाहरूख की फिल्म ना देखने की कोई वजह नहीं होती। सबसे अच्छी बात ये फैमिली फिल्म है।

Mixed Bag

Ifairer