फोटो बंदर ने ली, पर कॉपीराइट उसका नहीं

By: Team Aapkisaheli | Posted: 23 , 2014

फोटो बंदर ने ली, पर कॉपीराइट उसका नहीं
काले बंदर की मशहूर सेल्फी पर था कॉपीराइट विवाद, अमेरिकी कॉपीराइट रेग्युलेटर ने विविपीडिया का दावा खारिज किया
 न्यूयॉर्क। बंदर ने इस प्रकार ली थी सेल्फी, फोटोग्राफरडेविड स्लेटर वर्ष 2011 में दुर्लभ प्रजातियों के बंदरों की फोटो ले रहे थे। तभी एक काले बंदर ने उनका कैमरा छीन लिया। उसने सैक़डों फोटो खींच डाली। इनमें एक फोटो (सेल्फी ) उसकी खुद की थी।
अब खबर यह है कि बंदर की एक सेल्फी पर छि़डा विवाद अब खत्म होने के आसार हैं। अमेरिका के कॉपीराइट रेग्युलेटर ने फैसला सुनाया है कि किसी भी जानवर का उसके फोटो पर कॉपीराइट या अधिकार नहीं होता। चाहे वो फोटो उस जानवर ने लिया हो या फिर किसी और ने। यह दिलचस्प मामला विकिपीडिया वेबसाइट और एक फोटोग्राफर डेविड स्टेलर के बीच का है।
 इस पर अमेरिकी कॉपीराइट रेग्युलेटर ने फैसला सुनाया है। नेशनल जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक, बात तीन साल पुरानी है। सुलावेसी के इंडोनेशियाई द्वीप पर एक काले बंदर ने खुद की फोटो ली। फोटो जारी होने पर विकिपीडिया ने इसे अपनी वेबसाइट पर लगा दिया।
 स्लेटर ने फोटो को अपना बताते हुए इसे वेबसाइट से हटाने को कहा। विकिपीडिया ने इनकार कर दिया। उसका तर्क था कि बंदर की लोकप्रिय सेल्फी पर फोटोग्राफर का कॉपीराइट नहीं है। क्योंकि यह सेल्फी खुद बंदर ने ली है। इसके बाद मामले ने तूल पक़डा।

Mixed Bag

Ifairer