जी-20 समिट में लीक हुई थी मोदी की निजी जानकारियां!

By: Team Aapkisaheli | Posted: 31 Mar, 2015

जी-20 समिट में लीक हुई थी मोदी की निजी जानकारियां!
पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में हुए जी-20 समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत 31 विश्व नेताओं की निजी जानकारी लीक की गई थी। अनजाने में भेजी गई एक ईमेल में इन राजनेताओं के पासपोर्ट नंबर, वीजा, जन्म तारीख और अन्य जानकारी भेजी गई थी। ऑस्ट्रेलियाई अधिकारियों का कहना है कि यह निजी जानकारी से जुडे कानून का उल्लंघन नहीं था और यह सिर्फ एक त्रुटि थी।

द गार्जियन में छपी रिपोर्ट में यह दावा किया गया है। ऑस्ट्रेलिया आवर्जन विभाग के एक कर्मचारी ने एशिया कप फुटबॉल के आयोजककर्ताओं को एक मेल भेजी थी, जिसमें गलती से समिट में शामिल हुए राजनेताओं की निजी जानकारी चली गई थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो एबे समेत कई अन्य राजनेताओं की जानकारी इसमें गई थी।

ईमेल का पता चलने के बाद वीजा सेवा विभाग के निदेशक ने इसकी जानकारी आवर्जन विभाग को दी भी थी, लेकिन अखबार के मुताबिक कोई जरूरी कदम नहीं उठाए गए। आवर्जन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि उसे मामले की त्वरित जानकारी दी गई थी। उन्होंने बताया कि यह सिर्फ इंसानी गलती थी। इसलिए राजनेताओं को इस बारे में बताना जरूरी नहीं समझा गया।

Mixed Bag

Ifairer