मोदी सरकार खरीदेगी 400 लड़ाकू विमान

By: Team Aapkisaheli | Posted: 27 May, 2016

मोदी सरकार खरीदेगी 400 लड़ाकू विमान

भोपाल। केन्द्रीय मंत्री चौधरी बीरेन्द्र सिंह ने शक्रवार को बातचीत के दौरान कहा है। देश की सुरक्षा के आधार पर बड़ा निर्णय लेते हुए मोदी सरकार ने 400 नए लड़ाकू यान खरीदने का फैसला लिया है। जिसकी उपलब्धता वर्ष 203्र0 तक हो जायेगी।  

केन्द्र की मोदी सरकार की दो वर्ष की उपलब्धियों की जानकारी संवाददताओं को देते हुए सिंह ने बोंला प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगुवाई वाली केन्द्र सरकार देश की सुरक्षा जरूरतों के प्रति संवेदनशील है। इसलिए सरकार ने 400 लड़ाकू विमान खरीदने का फेैसला किया है, जिनकी डिलीवरी वर्ष 2030 तक प्राप्त हो जायेगी।

इस के अतिरिक्त ताकतवर चीन और पाकिस्तान जैसे पडोसी देश होने के बावजूद पूर्ववर्ती यूपीए सरकार ने पिछले एक दशक में देश की सुरक्षा जरूरतों पर कोई ध्यान नहीं दिया और न ही इस संबंध में कोई तैयारी की है।

सिंह ने विचार करते हुए बोंले कि 40 वर्ष पहले देश के पास 500 लड़ाकू विमान थे, परन्तु पूर्व की यूपीए सरकार के कार्यकाल के दौरान देश में हथियार और गोला बारूद की कमी खली है।

उन्होंने जानकारी दी मोदी सरकार आने के बाद सेवानिवृत्त सैन्यकर्मियों की बहुप्रतीक्षित वन रेंक वन पेंशन ओआरओपी मांग मान कर लागू की गई। उन्होंने कहा, ‘सैन्यकर्मियों को इसकी बहुत जरूरत है। इससे उनका मनोबल शक्तिशाली होगा।

कांग्रेस नेता गिरिजा व्यास द्वारा कल यहां मोदी सरकार पर यूपीए सरकार की योजनाओं को नया नाम देकर लागू करने और जोरशोर से उनका प्रचार कर इसका श्रेय लेने के आरोप पर पूछे गये सवाल पर केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि इन योजनाओं को लागू करने की उनकी नीयत और क्रियान्वयन ठीक नहीं था। उन्होंने कहा, ‘यूपीए सरकार इन योजनाओं का लक्ष्य हासिल करने में पूरी तरह विफल रही इसलिये हमने इनमें सुधार किया।’

हमने मनरेगा को पूरी तरह से बदल दिया है और अब हम इसमें 94 प्रतिशत तक लाभार्थियों को सीधे भुगतान कर रहे हैं। फेसबुक पर पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की प्रशंसा करने के बाद बड़वानी के कलेक्टर अजय गंगवार का स्थानांतरण भोपाल स्थित राज्य के मंत्रालय में किये जाने के सवाल पर केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को अभिव्यक्ति की आजादी प्राप्त करना चाहता है परन्तु उनका मानना है कि आईएएस अधिकारी का स्थानांतरण किसी ओर कारण से किया गया होगा।

Mixed Bag

Ifairer