मोदी ने जीसीसी के उद्योगपतियों को भारत में व्यापार में आसानी की जानकारी दी

By: Team Aapkisaheli | Posted: 11 Feb, 2018

मोदी ने जीसीसी के उद्योगपतियों को भारत में व्यापार में आसानी की जानकारी दी
दुबई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि आर्थिक क्षेत्र में कई सुधार किए गए हैं, जिससे भारत में व्यापार करने में आसानी में खासा सुधार हुआ है।

प्रधानमंत्री खाड़ी देशों से निवेश संबंधों व भारत में व्यापार बढ़ाने के क्रम में खाड़ी सहयोग परिषद (जीसीसी) के व्यापारियों को संबोधित कर रहे थे।

जीसीसी के उद्योगपतियों के साथ बैठक में मोदी ने वल्र्ड बैंक ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंक में भारत के 30 स्थान ऊपर पहुंचकर 100 में शुमार होने के परिणाम के बदलावों को रेखांकित किया।

मोदी का यह दूसरा यूएई दौरा है। यह दौरा ऐसे तनाव के समय में हो रहा है, जब जीसीसी का कतर से गतिरोध है और कुछ सदस्यों की अगुवाई सऊदी अरब कर रहा है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने इस बैठक के बाद ट्वीट किया, ‘‘व्यापार जगत के प्रमुखों के समक्ष भारत की बात रखी गई! मोदी ने नए भारत के दृष्टिकोण और भारत में व्यापार करने में आसानी की बात जीसीसी देशों के व्यापारिक नेताओं के सामने रखी।’’

इससे पहले मोदी ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के उपराष्ट्रपति व प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम से मुलाकात की।

कुमार ने कहा, ‘‘हमारी व्यापक रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करते हुए... दोनों नेताओं ने व्यापार सहयोग विस्तार व निवेश, रक्षा व लोगों के बीच संपर्क बढ़ाने पर चर्चा की।’’

भारत व यूएई ने शनिवार को ऊर्जा क्षेत्र व रेलवे सहित पांच एमओयू पर हस्ताक्षर किए। इस पर हस्ताक्षर मोदी व अबूधाबी के युवराज व यूएई सशस्त्र बलों के डिप्टी कमांडर शेख मोहम्मद बिन जायेद अल नाहयान के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद किए गए।

यूएई भारत को कच्चा तेल का सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता है। प्रत्यक्ष विदेशी निवेशक के तौर यह भारत का 10वां सबसे बड़ा निवेशक है। यूएई ने भारत में आठ अरब डॉलर का निवेश किया है।
(आईएएनएस)

7 कमाल के टिप्स: ऎसे संवारे लडके अपनी त्वचा...

तिल मस्सों से हमेशा की मुक्ति के लिए 7 घरेलू उपाय

क्या सचमुच लगती है नजर !


Mixed Bag