कराची में बनेगा मेहदी हसन का मजार

By: Team Aapkisaheli | Posted: 18 Jun, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
कराची में बनेगा मेहदी हसन का मजार
शहंशाह-ए-गजल मेंहदी हसन का मजार उत्तरी कराची में 2000 वर्ग गज के परिसर में बनाया जाएगा। यह मजार कराची की धरोहरों में से एक होगा। लंबी बीमारी से जूझने के बाद मेंहदी हसन का पिछले सप्ताह कराची के आगा खान अस्पताल में निधन हो गया। मेंहदी हसन के बेटे आरिफ ने कराची से बताया कि सिंध के गर्वनर डॉक्टर इशरतुल इबाद ने 2000 वर्ग गज की जमीन अब्बा की मजार के लिए स्वीकृत की है।

उन्होंने कहा कि इस जमीन के आसपास सीमारेखा बनाई जा रही है। मजार के लिए मंजूर इस 2000 वर्ग गज के परिसर को मेंहदी हसन परिवार के नाम कर दिया गया है। परिवार के बाकी सदस्यों की कब्रें भी यहां बनाई जा सकती हैं। हमारे लिए इससे खुशी की बात क्या होगी कि मरने के बाद अब्बा के मजार के बगल में ही हम सबकी भी कब्रें होंगी। आरिफ ने कहा कि इसके अलावा मेंहदी हसन फाउंडेशन का दायरा अब बढाने की भी योजना है।

पाकिस्तानी फनकारों की बेहतरी के लिए काम कर रहे इस फाउंडेशन की स्थापना 2008 में हुई थी और इसका मुख्यालय कराची में है। इसके अलावा लाहौर, दिल्ली, अमेरिका में भी इसकी शाखाएं हैं। इसके अलावा कराची मेट्रोपोलिटन कारपोरेशन ने मेहदी हसन की याद में एक संग्रहालय और संगीत लाइब्रेरी भी शुरू करने का ऎलान किया है। इसमें उनकी बेहतरीन गजलों और गीतों के अलावा निजी सामान भी नुमाइश के लिए रखा जाएगा। कराची जिला प्रशासन ने मेंहदी हसन का मजार बनाने के लिए आर्किटेक्टों के बीच एक प्रतियोगिता के आयोजन का भी ऎलान किया है। इसमें विजयी रहने वाले आर्किटेक्ट के डिजाइन को ही स्वीकृति दी जाएगी।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer