केंद्र के पशु बिक्री बैन के खिलाफ मेघालय की कांग्रेस सरकार का बड़ा फैसला

By: Team Aapkisaheli | Posted: 12 Jun, 2017

केंद्र के पशु बिक्री बैन के खिलाफ मेघालय की कांग्रेस सरकार का बड़ा फैसला
नई दिल्ली। वध के लिए पशुओं की खरीद बिक्री पर बैन के केन्द्र सरकार के फैसले के खिलाफ मेघालय की कांग्रेस सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। केन्द्र के फैसले के खिलाफ सोमवार को मेघालय विधानसभा में प्रस्ताव पारित किया है। गौरतलब है कि 28 मई को केन्द्र सरकार ने एक नोटिफिकेशन जारी कर वध के लिए पशु मंडियों में जानवरों की खरीद-बिक्री पर रोक लगा दी थी। केन्द्र के इस फैसले को बीफ बैन से जोडकर देखा जा रहा है। इस फैसले का देश के कई राज्यों में विरोध हो रहा है।

मेघालय में तो बीजेपी के कई नेताओं ने इस्तीफा भी दे दिया है। विधानसभा में सोमवार को इस मुद्दे पर बहस के दौरान विधायकों ने केन्द्र के इस फैसले के खिलाफ कडी आपत्ति जताई और इस फैसले को पूर्वोत्तर के लोगों की भावनाओं पर आघात बताया। मेघालय में आदिवासियों और जनजाति समूहों के बीच बीफ खाने की परंपरा है। केन्द्र की इस अधिसूचना को लेकर पूर्वोत्तर के लोग नाराज हैं। मेघालय के बीजेपी नेताओं ने भी पार्टी आलाकमान के खिलाफ बगावत का बिगूल फूंक दिया व बाचू मराक और बर्नाड मराक ने ये कहते हुए इस्तीफा दे दिया कि केन्द्र सरकार आदिवासी अस्मिता के साथ खिलवाड कर रही है।

दक्षिण भारत में भी केंद्र कों विरोध झेलना पड रहा है। मद्रास हाईकोर्ट में चुनौती की याचिका दी गई थी, इसके बाद कोर्ट की मदुरै बेंच ने केन्द्र की अधिसूचना पर एक सप्ताह की रोक लगा दी है। केन्द्र सरकार का कहना है कि उसकी मंशा लोगों की खान-पान की आदतों पर लगाम लगाना नहीं है बल्कि गायों और दूसरे जानवरों की तस्करी रोकना है, साथ ही गोवध के नाम पर जानवरों के साथ होने वाले अत्याचार को भी बंद करना है।

क्या देखा अपने उर्वशी रौतेला का गॉर्जियास अवतार

तिल मस्सों से हमेशा की मुक्ति के लिए 7 घरेलू उपाय

गोपी बहू कितना ग्लैमर अवतार देखकर चौंक जाएंगे आप!


Mixed Bag

Ifairer