मीरा कुमार : 35 माह में 29 बार विदेश यात्रा

By: Team Aapkisaheli | Posted: 22 May, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
मीरा कुमार : 35 माह में 29 बार विदेश यात्रा
नई दिल्ली। लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने अपने 35 माह के कार्यकाल में 29 बार विदेश यात्राएं की, जिन पर लगभग 10 करोड रूपए खर्च हुए। लोकसभा सचिवालय की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार दो जून 2009 में लोकसभा अध्यक्ष का पदभार ग्रहण करने के बाद मीरा कुमार ने इस वर्ष 10 अप्रेल तक 146 दिन विदेशों में गुजारे।

भारतीय विदेश सेवा की पूर्व अधिकारी मीरा कुमार ने सबसे ज्यादा बार यूरोप के खूबसूरत देश स्विट्जरलैंड की यात्रा की। सचिवालय का कहना था कि उन्होंने अंतर संसदीय संघ के कामकाज के सिलसिले में चार बार स्विट्जरलैंड तथा एक-एक बार अमेरिका, पनामा और थाईलैंड की यात्रा की। आरटीआई कार्यकर्ता सुभाष अग्रवाल की ओर से मांगी गई जानकारी पर सचिवालय ने बताया कि उनकी इन यात्राओं में उनके साथ बडी संख्या में सांसद और लोकसभा सचिवालय के अधिकारीगण भी साथ गए। जिस पर कुल 9 करोड 89 लाख रूपए का खर्च आया। इसके अलावा उन्होंने इस पद पर रहते हुए मेहमानों को 11 लाख 66 हजार रूपए के उपहार दिए।

मीरा कुमार ने संसदीय प्रतिनिधिमंडल के साथ इटली, आस्ट्रिया, हंगरी लक्जमबर्ग, मेक्सिको, स्वीडन, डेनमार्क, ईरान, उत्तर कोरिया, भूटान, मंगोलिया, चिली उरग्वे और पराग्वे जैसे देशों की यात्रा की। इसके अलावा उन्होंने ब्रिटेन, त्रिनिदाद और टोबैगो, श्रीलंका, स्वाजीलैंड, केन्या और तंजानिया की भी यात्रा की। सचिवालय का कहना था कि मीराकुमार ने राष्ट्रकुल संसदीय संगठन के सिलसिले में इन देशों की यात्रा की है। मीरा कुमार ने इस दौरान देश में भी खूब यात्राएं की जिन पर 10 लाख 53 हजार रूपए का खर्च आया। इस दौरान उन्होंने वाराणसी, हैदराबाद, पटना और रांची की खासतौर पर यात्रा की।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer