सुजुकी पावरटेन का विलय करेगी मारूति

By: Team Aapkisaheli | Posted: 13 Jun, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
सुजुकी पावरटेन का विलय करेगी मारूति
नई दिल्ली। कार बाजार की सबसे बडी कम्पनी मारूति सुजुकी सुजुकी पावरटेन के साथ विलय करने जा रही है। मारूति सुजुकी के अधिकारियों ने बताया कि सुजुकी पावरटेन के विलय के बाद उसकी मूल जापानी कंपनी सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन की भारत की इस सबसे बडी कार कंपनी में हिस्सेदारी बढकर 56.2 फीसदी हो जाएगी। कंपनी ने कहा, मारूति सुजुकी इंडिया के निदेशक मंडल ने सुजुकी पावरटेन इंडिया लिमिटेड (एसपीआईएल) का एमएसआई के साथ विलय करने की मंजूरी दी।

एसपीआईएल सुजुकी मोटर कार्पोरेशन (एसएमसी) की सहयोगी कंपनी है जो एमएसआई को डीजल इंजन और पारेषण उपकरणों की आपूर्ति करती है। एसएमसी की एसपीआईएल में 70 फीसदी हिस्सेदारी है जबकि शेष हिस्सेदारी एमएसआई के पास है। एमएसआई ने कहा, विलय के बाद सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन की मारूति सुजुकी इंडिया में हिस्सेदारी 54.2 फीसदी से बढकर 56.2 फीसदी हो जाएगी। मारूति सुजुकी ने एसएमसी को 1.31 करोड नए शेयर जारी करने की पेशकश की है। भारतीय कार बाजार की प्रमुख कंपनी ने कहा कि एमएसआई से कोई ताजा नकदी प्रवाह नहीं होगा क्योंकि विलय शेयर अदला-बदली समझौते के जरिए किए जाने का प्रस्ताव है।

माना जा रहा है कि शेयर अदला-बदली 1:70 के अनुपात में होगी जिसका मतलब होगा कि एसपीआईएल के 10 रूपये के अंकित मूल्य वाले 70 शेयर के बदले एमएसआई के पांच रूपये के अंकित मूल्य वाले एक शेयर दिए जाएंगे। कंपनी ने कहा, उम्मीद है कि विलय संबंधी नियामक मंजूरी और कानूनी अनिवार्यता दिसंबर 2012 तक पूरी हो जाएगी। विलय को मंजूरी मिलने के बाद एसपीआईएल के खातों का विलय एमएसआई के साथ किया जाएगा जो एक अप्रैल 2012 से प्रभावी होगा।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer