मारकंडे पहली बार भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल

By: Team Aapkisaheli | Posted: 15 Feb, 2019

मारकंडे पहली बार भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल
मुंबई। इंग्लैंड लायंस के खिलाफ 68 रन पर पांच विकेट लेकर इंडिया-ए की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले लेग स्पिनर मयंक मारकंडे को उनके इस शानदार प्रदर्शन का फल मिला है और उन्हें पहली बार भारतीय टीम में शामिल किया गया है।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की सीनियर चयन समिति ने आस्ट्रेलिया के साथ होने वाली आगामी टी-20 सीरीज के लिए मारकंडे को टीम में शामिल किया है।

बीसीसीआई ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली आगामी पांच मैचों की वनडे सीरीज और दो मैचों की टी-20 सीरीज के लिए शुक्रवार को टीम की घोषणा की।

पंजाब के 21 वर्षीय मारकंडे ने घरेलू क्रिकेट में अब तक सात प्रथम श्रेणी, 22 लिस्ट-ए और 18 टी-20 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने क्रमश : 34, 45 और 20 विकेट चटकाए हैं।

टीम में नियमित कप्तान विराट कोहली की वापसी हुई है, जिन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए आखिरी दो वनडे और तीन मैचों की टी-20 सीरीज से आराम दिया गया था।

बीसीसीआई ने आगामी विश्व कप की तैयारियों को ध्यान में रखते हुए वनडे सीरीज के लिए दो अलग-अलग टीम का चयन किया है।

अनुभवी तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को वनडे सीरीज के आखिरी तीन मैचों के लिए ही टीम में शामिल किया गया है। सिद्धार्थ कौल को पहले दो वनडे मैचों और टी-20 मैचों के लिए चुना गया है।

आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड दौरे पर वनडे तथा टी-20 सीरीज में भारतीय टीम का हिस्सा रहे दिनेश कार्तिक को वनडे टीम से बाहर कर दिया गया है। उन्हें केवल टी-20 सीरीज में चुना गया है।

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और लोकेश राहुल की भी टीम में वापसी हुई है। राहुल और ऋषभ पंत को वनडे के लिए टीम में चुना गया है।

चयनकर्ताओं ने कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल के रूप में वनडे के लिए केवल दो ही स्पिनर टीम में चुने हैं। कुलदीप को टी-20 सीरीज के लिए टीम में नहीं चुना गया है। उनकी जगह मारकंडे को मौका दिया गया है।

इसके अलावा युवा बल्लेबाज शुभमन गिल, मोहम्मद सिराज और रवींद्र जडेजा को दोनों टीमों से बाहर रखा गया है।

भारत और आस्ट्रेलिया के बीच पहला टी-20 मैच 24 फरवरी को विशाखापत्तनम में और दूसरा 27 फरवरी को बेंगलुरु में खेला जाएगा।

दोनों टीमों के बीच पहला वनडे दो मार्च को हैदराबाद में, दूसरा पांच मार्च को नागपुर में, तीसरा आठ मार्च को रांची में, चौथा 10 मार्च को चंडीगढ़ में और पांचवां वनडे 13 मार्च को दिल्ली में खेला जाएगा।

टी-20 के लिए टीम :

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), लोकेश राहुल, शिखर धवन, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, विजय शंकर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, सिदार्थ कौल, मयंक मारकंडे।  

पहले दो वनडे के लिए टीम :

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायडू, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, विजय शंकर, ऋषभ पंत, सिदार्थ कौल, लोकेश राहुल।

अंतिम तीन वनडे के लिए टीम :

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायडू, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, विजय शंकर, लोकेश राहुल, ऋषभ पंत।
(आईएएनएस)

Top 7 बिना मेकअप के देखा है टीवी अभिनेत्रियों को !

बॉलीवुड डीवाज के फेवराइट बने झुमके

सावधान! रसोई में रखी ये 5 चीजें, बन सकती है जहर!


Mixed Bag

Ifairer