मनमोहन हो सकते हैं राष्ट्रपति और प्रणब बन सकते हैं प्रधानमंत्री

By: Team Aapkisaheli | Posted: 13 Jun, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
मनमोहन हो सकते हैं राष्ट्रपति और प्रणब बन सकते हैं प्रधानमंत्री
नई दिल्ली। ममता बनर्जी ने आखिर अपने गेम में सोनिया को फंसा लिया है। ममता ने मुलायम के साथ मिलकर सोनिया की पसंद को ठुकराते हुए राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए अपना नया पैनल आगे कर दिया है। इनमें पहली पसंद पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम, दूसरी प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और तीसरी पसंद सोमनाथ चटर्जी को बताया है। जबकि सोनिया ने कांग्रेस की पहली पसंद प्रणव मुखर्जी तथा दूसरी पसंद हामिद अंसारी को बताया था। विश्लेषकों का मानना है कि इस तरह ममता बनर्जी ने राष्ट्रपति पद के लिए प्रणब मुखर्जी की दावेदारी पर पेंच फंसा दिया है।

अब यह देखना दिलचस्प होगा कि कांग्रेस मुलायम और ममता की मदद के बिना क्या अपने उम्मीदवारों के नाम आगे बढा सकेगी। लेकिन यह साफ तौर असंभव नजर आ रहा है। ममता और मुलायम के सुझाए नामों में यूपीए को कलाम का नाम पसंद नहीं आ सकता, क्योंकि कलाम पहले एनडीए के राष्ट्रपति रह चुके हैं। सोमनाथ चटर्जी के नाम पर लेफ्ट पार्टियां सहयोग नहीं करेंगी। ऎसे में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के राष्ट्रपति भवन पहुंचने के कयास निराधार तो कतई नहीं कहे जा सकते। अगर कांग्रेस मनमोहन के नाम पर राजी हो जाती है और दूसरे सहयोगी दलों के साथ ही भाजपा भी इस नाम पर अपनी सहमति दे देती है तो फिर एक प्रश्न खडा हो जाता है कि मनमोहन के राष्ट्रपति बनने की दशा में भारत का अगला प्रधानमंत्री कौन होगा।

राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनाने में कांग्रेस पार्टी में ही सहमति नहीं हो सकती है और दूसरा ऎसा कोई नेता नहीं है जो इस पद पर पहुंच सके। ऎसे में सोनिया गांधी की नजर में एक मात्र प्रधानमंत्री के उम्मीदवार के रूप में प्रणव मुखर्जी ही रह जाते हैं। अगर ऎसा होता है तो डेढ वर्ष के प्रणव मुखर्जी प्रधानमंत्री का दायित्व निभाते नजर आ सकते हैं। यह भारतीय राजनीति की सबसे बडी त्रासदी है कि देश के दो बेहद महЮवपूर्ण ओहदों के लिए वे सर्वसम्मति से किसी का चुनाव नहीं कर सकते।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer