नहीं रही बापू की निशानी

By: Team Aapkisaheli | Posted: 18 Apr, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
 नहीं रही बापू की निशानी
लंदन। ब्रिटेन के श्रापशायर के एक रेसकोर्स में मंगलवार को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी से जुडी कुल 29 चीजें एक लाख पाउंड यानी लगभग 81 लाख रूपए में नीलाम हुई। जिन चीजों की नीलामी हुई है उनमें 30 जनवरी 1948 को गांधीजी की हत्या के वक्त वहां से उठाई गई घास और मिट्टी 10 हजार पाउंड यानी लगभग आठ लाख रूपए में बिकी।

बापू का चश्मा 34 हजार पाउंड यानी लगभग 27 लाख रूपए में बिका। चरखा 27 हजार पाउंड यानी लगभग 22 लाख रूपए में बिका। इसके अतिरिक्त नीलामी में गांधीजी के हाथ की लिखी चिठि्ठयां, उनके हस्ताक्षर वाली टंकित चिठि्ठयां, उनकी निजी प्रार्थना पुस्तिकाएं, उनके संदेश वाला एक एलपी रिकॉर्ड और कुछ फोटोग्राफ भी बेचे गए।


 बापू से जुडी चीजों को नीलाम करवाने वाली संस्था मुलॉक्स के एक अधिकारी ने उम्मीद जताई है कि सारी चीजें भारत लौट जाएंगी। बताया जा रहा है कि एक भारतीय ने फोन पर बोली लगाकर बापू की धरोधर खरीदी है, हालांकि उसकी पहचान अभी उजागर नहीं की गई है।

  महात्मा गांधी फाउंडेशन नामक संस्था चलाने वाले महात्मा गांधी के परपोते तुषार गांधी ने कहा है कि वो पीढी, जो ऎसी निशानियों को सम्मानपूर्वक रखती थी अब नहीं रही, जिस पीढी को ये चीजें उत्तराधिकार में मिली हैं, वो इसे एक व्यावसायिक नजरिए से देखती है।तुषार गांधी ने कहा है कि बापू के खून से सनी मिट्टी और घास की नीलामी की बात निंदनीय लगती है।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer