दिल्ली से कटरा तक बनेगा देश का सबसे लंबा एक्सप्रेस वे, 12 घंटे का सफर होगा 6 घंटे में पूरा

By: Team Aapkisaheli | Posted: 01 , 2015

दिल्ली से कटरा तक बनेगा देश का सबसे लंबा एक्सप्रेस वे, 12 घंटे का सफर होगा 6 घंटे में पूरा
नई दिल्ली। जब से केन्द्र में नरेन्द्र मोदी की अगुवाई में भाजपा की सरकार बनी है जब देश में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश के विकास के लिए कई अहम घोषणाएं कर चुके हैं। उन्होंने कई ऎसी महत्वपूर्ण जनकल्याण कारी योजनाएं शुरू की हैं जिससे आमजन को काफी लाभ मिल रहा है।

अगर हम धार्मिक स्थलो की बात करें तो उन्होंने कैलाश पर्वत पर जाने के लिए चीन से बात कर चीन के शॉर्टकट रास्ते को खुलवा दिया है जिससे कैलाश की यात्रा करने में श्रद्धालुओं को ज्यादा परेशानी न हो। वहीं मोदी सरकार उत्तराखंड के चार धाम यात्रा के लिए भी हाइवे बनाने की घोषणा कर चुकी है।

अब नरेन्द्र मोदी सरकार ने मां वैष्णोे देवी के दरबार में जाने वालों के लिए एक खुशखबरी दी है। सरकार ने घोषणा की है कि अब दिल्ली से कटरा के लिए एक्सप्रेस वे बनेगा और सरकार इस कार्ययोजना पर कार्य कर रही है। इसके लिए कंसल्टेंट भी नियुक्त किया गया है।

इससे मां वैष्णो देवी का दर्शन करने के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं को दिल्ली से कटरा पहुंचने में आसानी होगी। मालूम हो कि मां वैष्णो देवी का दर्शन करने के लिए श्रद्धालु कटरा पहुंचते हैं और फिर वहां से पैदल पहाड पर माता के दर्शन के लिए यात्रा शुरू करते हैं। धार्मिक पर्यटन के मदद्ेनजर आधारभूत संरचना के निर्माण के मुद्देनजर मोदी सरकार की यह दूसरी महत्वाकांक्षी परियोजना साबित होने जा रही है।

गौर हो कि नई दिल्ली से कटरा के बीच बनने वाली इस 600 किलोमीटर यह एक्सप्रेस वे अबतक का देश का सबसे लंबा एक्सप्रेस वे होगा, जो हरियाणा, पंजाब व जम्मू कश्मीर से होकर गुजरेगा। इसके निर्माण में 15,000 करोड रूपये खर्च आयेंगे। सरकार ने इसके लिए एक कंसल्टेंट नियुक्त किया है, जो सारी चीजों का अध्ययन कर रहा है। यह एक्सप्रेस वे इस मामले भी अहम होगा कि दिल्ली से श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग से सीधे जुड जायेगा। ध्यान रहे कि जम्मू व श्रीनगर के बीच नेशनल हाइवे है और उसके बाद जब इस प्रस्तावित एक्सप्रेस वे का निर्माण हो जायेगा, तो इसके बीच जम्मू आयेगा, जिस कारण दिल्ली व श्रीनगर में सीधा जुडाव हो जायेगा। यह सामरिक दृष्टि से भी बडी उपलब्धि होगी।

फिलहाल, उत्तर भारत के उपरी इलाकों को छोड ज्यादातर श्रद्धालु दिल्ली होते हुए ही जम्मू व वहां से कटरा जाते हैं। कटरा जम्मू से 42 किलोमीटर की दूरी पर है। अभी दिल्ली से कटरा पहुंचने में लोगों को 11 से 12 घंटे लगते हैं, लेकिन एक्सप्रेस वे के बन जाने के बाद पांच से छह घंटे में वहां पहुंचा जा सकेगा। सूत्रों का मानना है कि अगर एक्सपे्रस वे बना तो यह अभी तक सबसे ब़डी उपलब्धि होगी।

Mixed Bag

Ifairer