ओलंपिक उद्घाटन पर खर्च होंगे 270 लाख पौंड

By: Team Aapkisaheli | Posted: 13 Jun, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
ओलंपिक उद्घाटन पर खर्च होंगे 270 लाख पौंड
लंदन। ओलंपिक 2012 की शुरूआत ब्रिटिश देहातों की झलक के साथ होगी जिसमें गायों और भेडों से लेकर घास के मैदानों के पूर्व और वर्तमान स्वरूप को पेश किया जाएगा। खेलों के 27 जुलाई को होने वाले उद्घाटन समारोह के निदेशक डैनी बोएल ने मंगलवार को सेट के मॉडल का अनावरण किया जो ओलंपिक स्टेडियम को गांव के सुखद जीवन में तब्दील कर देगा।

ओलंपिक सेट में घास और खेत, भे़डे, गायें और घो़डे, क्रिकेट मैच, पिकनिक मनाता परिवार तथा दक्षिण पश्चिम इंग्लैंड के ग्लैसटनबरी टोर की तरह का पह़ाड होगा। इसमें ग्लैसटनबरी के चट्टान महोत्सव और अन्य ग्रामीण सांस्कृतिक कार्यक्रमों की झलक दिखेगी। "आइजल्स ऑफ वंडर" नाम के इस उद्घाटन समारोह के सांस्कृतिक कार्यक्रम पर 270 लाख पौंड खर्च आने का अनुमान है। जिसका दुनिया में 100 करो़ड से ज्यादा लोग टेलीविजन पर इसका सीधा प्रसारण देखेंगे।

लंदन ओलंपिक के उद्घाटन समारोह की शुरूआत दुनिया की सबसे ब़डी घंटी की धुन से होगी। यह घंटी दो मीटर लंबी और तीन मीटर चौ़डी है और इसका वजन 23 टन है। उद्घाटन समारोह के लिए 15000 वर्ग मीटर का मंच बनाया जाएगा जो 12 ओलंपिक साइज स्वीमिंग पूल के बराबर का होगा। समारोह के लिए एक फ्लाइंग सिस्टम लगाया जाएगा जो 25 टन या पांच हाथियों के बराबर का वजन उठा सके। समारोह में दस हजार वयस्क वालंटियर्स परफार्म करेंगे। ये वालंटियर्स राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा से लिए गए हैं। ब्रिटेन के छह शहरों के स्कूलों से सात से नौ वर्ष और 11 से 13 वर्ष के 900 बच्चों को समारोह के लिए चुना गया है।

उद्घाटन समारोह को प्राकृतिक छटा का रूप देने के लिए 12 घो़डों, तीन गाय, दो बकरी, दस मुर्गियां, दस बतखें, नौ जलमुर्गियां, 70 भेडें़ और तीन कुत्तों का वास्तविक रूप से इस्तेमाल किया जाएगा। इस प्राकृतिक झांकी में ब्रिटेन के चारों देशों के राष्ट्रीय प्रतीक फूल अंकित किएं जाएंगे और ओलंपिक मार्च पास्ट कर रहे खिल़ाडी इसके चारों तरफ चक्कर लगाएंगे। बीच बीच में नदियों और अन्य दृश्यों के जरिए झांकी में अंतराल पैदा किये जाएंगे और ध्वनि इनपुट के लिए मैदान के नीचे ध्वनिकर्मियों का दल सçRय रहेगा। इसकी कल्पना विलियम शेक्सपीयर के नाटक "द टेम्पेस्ट" से ली गई है। कार्यRम के शुरूआती दृश्य को "ग्रीन एंड प्लीजेंट" नाम दिया गया है। समारोह स्थानीय समयानुसार रात्रि नौ बजे शुरू होकर मध्यरात्रि तक चलेगा।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer