जानिए सलमान की कौन कौन सी फिल्मों ने की बम्पर कमाई

By: Team Aapkisaheli | Posted: 27 Nov, 2015

जानिए सलमान की कौन कौन सी फिल्मों ने की बम्पर कमाई
मुंबई। बॉलीवुड अभिनेता दबंग खान इस समय बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में छाए हुए हैं क्योंकि सलमान खान की फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर काफी धमाल मचाया है और कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड दिए। सलमान खान की एक से बढकर एक फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट हो रही है।

साथ में सलमान खान टीवी पर दिखाए जा रहे मशहूर टीवी रियलिटी शो "बिग बॉस 9" को लेकर भी काफी चर्चा में हैं। सलमान खान "बिग बॉस 9" के होस्ट भी हैं। आपको बता दें कि सलमान खान की पहचान फिल्म "मैंने प्यार किया" से बनी थी उनकी यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर काफी सुपरहिट रही और बॉक्स ऑफिस पर काफी अच्छी कमाई भी थी। फिल्म "मैंने प्यार किया" के बाद उन्होंने हम साथ साथ हैं आदि कई फिल्में सुपरटि रही।

सलमान खान की हाल ही में आई फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर कमाई सारे रिकॉड तोड दिए जिनमें एक था टाइगर, किक, बजरंगी भाईजान और प्रेम रतन धन पायो आदि फिल्मों ने कमाई के रिकॉर्ड तोडने के साथ साथ 300 करोडी क्लब में भी शामिल हो गई हैं। आपको बता दें कि फिल्म निर्देशक कबीर खान के निर्देशन में बनी फिल्म "एक था टाइगर, बजरंगी भाई जान" ने भारत में 200 से अधिक करोड की कमाई की थी और पूरे विश्व में इन फिल्मों की कमाई का आंकडा 300 करोड को भी पार कर 300 करोडी क्लब में शामिल हो गई हैं।

इन फिल्मों में बतौर अभिनेता लीड रोल में सलमान खान ही थे। निर्देशक साजिद खान के निर्देशन में बनी फिल्म "किक" ने भी बॉक्स ऑफिस पर काफी धमाल मचाया और इस फिल्म ने भी कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड दिए थे और यह फिल्म भी सलमान खान की 300 करोड के क्लब में शामिल हुई थी। इस रिकार्ड के साथ ही ये फिल्म इस साल की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई है। ये रिकार्ड इस साल सलमान की ही फिल्म "बजरंगी भाईजान" के नाम है।

अब हाल ही में रिलीज हुई फिल्म "प्रेम रतन धन पायो" मशहूर डायरेक्टर सूरज बडजात्या के निर्देशन में बनी हैं इस फिल्म में लीड रोल सलमान खान और सोनम कपूर ने निभाया है। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर खूब धमाल मचा रही है। फिल्म "प्रेम रतन धन पायो" ने अभी तक की फिल्मों के सारे रिकॉड तोड दिए हैं और सबसे कम समय में इस फिल्म ने भारत में 200 करोड से अधिक की कमाई की है और पूरे विश्व में मानें तो यह फिल्म कमाई में सबसे कम समय में 300 करोडी क्लब में शामिल हो गई है। सूरज बडजात्या के निर्देशन में बनी फिल्म "प्रेम रतन धन पायो" दीपावली पर रिलीज हुई थी। दीपावली पर रिलीज हुई इस फिल्म ने महज 14 दिनों में ही इतनी कमाई कर ली है कई ब़डे-ब़डे रिकॉर्ड टूट गए हैं।

घेरलू बॉक्स ऑफिस पर फिल्म ने 14 दिन में 201 करो़ड की कमाई की और इस तरह सलमान की ये फिल्म 200 करो़ड के क्लब में शामिल हो गई है। अगर विदेशों की कमाई जोड दी जाए तो ये फिल्म अब तक 378 करो़ड की कमाई कर चुकी है। ग्लोबल कमाई के मामले में ये फिल्म सातवें पायदान पर है। गौरतलब है कि फिल्म "प्रेम रतन धन पायो" ने फर्स्ट वीकेंड की कमाई के मामले में भी शाहरूख खान की फिल्म "हैप्पी न्यू ईयर" का रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया था।

बॉलीवुड के किंग खान की फिल्म "हैप्पी न्यू ईयर" ने फर्स्ट वीकेंड पर करीब 108 करोड का कारोबार किया था जबकि सलमान की फिल्म ने फर्स्ट वीकेंड पर 129 करोड की कमाई के साथ शाहरूख के इस रिकॉर्ड को तोड दिया था। फिल्म का बजट 60 करोड रूपये का था और 20 करोड रूपये फिल्म के प्रचार और विज्ञापन पर खर्च हुए। भारत में यह फिल्म कुल 4,500 सिनेमाघरों और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कुल 1,100 सिनेमाघरों में रिलीज हुई। फिल्म में सोनम कपूर, नील नितिन मुकेश, अनुपम खेर, स्वरा भास्कर और अरमान कोहली भी हैं।

इस फिल्म में सुपरस्टार सलमान खान और निर्देशक सूरज बडजात्या ने 16 साल बाद साथ काम किया है। फिल्म दिवाली के एक दिन बाद 12 नवंबर को रिलीज हुई थी। यह एक शाही परिवार की कहानी है। फिल्म में सलमान ने प्रेम का किरदार निभाया है।

Mixed Bag

Ifairer