किरन के दो मतदाता कार्ड, चुनाव आयोग करेगा जांच

By: Team Aapkisaheli | Posted: 29 Jan, 2015

किरन के दो मतदाता कार्ड, चुनाव आयोग करेगा जांच
नई दिल्ली। बीजेपी की सीएम पद की दावेदार किरन बेदी के दिल्ली में 2 वोटर आईडी हैं। उनका एक वोटर आईडी साउथ दिल्ली के पते पर है तो दूसरा नई दिल्ली के पते पर है। 21 जनवरी को जारी फाइनल वोटर लिस्ट से यह बात सामने आई है। इसमें दोनों जगहों पर उनके नाम से वोटर आईडी और वोटर स्लिप बनी हुई है। हालांकि बेदी ने दो वोटर कार्ड होने की बात से इनकार किया है। दिल्ली के मुख्य निर्वाचन कार्यालय के अधिकारी अब तक इससे अनजान थे। उनका कहना है कि वे इस मामले की जांच करवाएंगे।

अधिकारियों ने यह भी माना कि इस मामले में स्थानीय बूथ लेवल अफसर की गलती हो सकती है। हालांकि अभी यह साफ नहीं है कि बेदी ने नई जगह पर वोटर आईडी बनवाने के लिए फॉर्म-6 भरते वक्त उसमें पुराने वोटर आईडी के बारे में जानकारी दी थी कि नहीं। किरन बेदी कई सालों से साउथ दिल्ली के उदय पार्क में रह रही हैं, लेकिन उससे पहले जब वह दिल्ली पुलिस में अफसर थीं। तब उन्हें नई दिल्ली एरिया में तालकटोरा स्टेडियम के पास तालकटोरा लेन में एक सरकारी आवास मिला हुआ था।

2008 में वीआरएस लेने के बाद उन्होंने सरकारी मकान खाली कर दिया था और उदय पार्क शिफ्ट हो गई थीं। दिल्ली के मुख्य निर्वाचन कार्यालय की वेबसाइट पर अपलोड हुई ताजा वोटर लिस्ट के अनुसार किरन बेदी का एक वोटर आईडी तालकटोरा लेन में भी बना हुआ है और दूसरा उदय पार्क के पते पर भी है। नई दिल्ली विधानसभा क्षेत्र की तालकटोरा लेन इलाके की वोटर लिस्ट में पार्ट नंबर 8 के सीरियल नंबर 424 पर किरन बेदी का नाम दर्ज इसी तरह साउथ दिल्ली के मालवीय नगर विधानसभा क्षेत्र के तहत उदय पार्क इलाके की वोटर लिस्ट में पार्ट नंबर 54 के सीरियल नंबर 318 पर किरन बेदी का नाम दर्ज है।

खास बात यह है कि नई दिल्ली एरिया वाले एड्रेस की लिस्ट में जहां किरन बेदी के पते पर सिर्फ उनके नाम पर वोटर आईडी बना हुआ था, मगर उदय पार्क में मकान नंबर 56 पर बेदी के अलावा 4 और लोगों के भी वोटर आईडी बने हुए हैं।

Mixed Bag

Ifairer