किंगफिशर के पायलटों की हडताल खत्म, लौटे काम पर

By: Team Aapkisaheli | Posted: 12 May, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
किंगफिशर के पायलटों की हडताल खत्म, लौटे काम पर
नई दिल्ली। किंगफिशर के पायलटों ने अपनी हडताल शुक्रवार को खत्म कर दी और शनिवार को उन्होंने अपने काम पर वापसी कर ली है। कंपनी प्रबंधन की ओर से यह भरोसा दिलाए जाने के बाद पायलटों ने हडताल समाप्त कर ली कि जनवरी का बकाया वेतन का भुगतान 15 मई से कर दिया जाएगा।

विजय माल्या ने चिट्ठी लिखकर पायलटों को शनिवार से ही वेतन देने का वादा किया था। विजय माल्या ने कर्मचारियों को कहा कि यूबी ग्रुप ने किंगफिशर में 1500 करोड रूपये का निवेश किया है। उधर एयर इंडिया के पायलटों की हडताल जारी है। ह़डताल के कारण एयर टिकट के कारण टिकट के दाम काफी बढ़ गए हैं जिससे यात्रियों को भारी दिक्कत का सामना करना पड रहा है। गुरूवार को कंपनी के प्रमुख विजय माल्या ने हडताली पायलटों को सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी थी लेकिन पायलट नहीं झुके। आखिरकार कंपनी प्रबंधन को झुकना पडा और पायलटों को बकाया वेतन का भुगतान करने का भरोसा देना पडा।

पायलटों की हडताल के कारण किंग फिशर की 12 उडानें शुक्रवार को रद्द करनी पडीं। कंपनी की 17 उडानें गुरूवार को पहले ही रद्द की जा चुकी है। शुक्रवार को रद्द की गई उडानों में दिल्ली से रवाना होने वाली दस तथा मुंबई से चलने वाली दो उडानें शामिल हैं। नागरिक उड्डयन मंत्री अजित सिंह ने किंगफिशर मामले में किसी तरह के सरकारी हस्तक्षेप से इनकार करते हुए कहा कि यह एक निजी कंपनी है जिसमें सरकार की कोई भूमिका नहीं होगी। वर्ष 2005 में अस्तित्व में आने के बाद से किंगफिशर एयलाइन्स घाटे में चल रही है। दिसंबर 2011 में समाप्त तिमाही में कंपनी को 444.26 करोड रूपए का शुद्ध घाटा हुआ था। वित्त वर्ष 2010-11 में उसे 1.027 करोड रूपए का नुकसान उठाना पडा था। कंपनी के ऊपर इस समय 7057.08 करोड रूपए का कर्ज है। वित्तीय संकट के कारण कंपनी फिलहाल रोजाना 110 उडानें ही संचालित कर रही है। जबकि पिछले वर्ष तक इसकी 400 उडानें संचालित होती थीं।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer