बच्चों को नजरंदाज न करे

By: Team Aapkisaheli | Posted: 14 Jun, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
बच्चों को नजरंदाज न करे
आज की आपा-धापी की जिंदगी में पति-पत्नि दोनों का ही काम करना जरूरी होता है ऎसे में उनका ध्यान बच्चो  पर से कब हट जाता है उन्हें पता भी नही चलता है और बच्चो उनसे बिल्कुल हो जाते हैं ,लेकिन अगर आप उनके लिए ठोडा सा भी समय निकाल पाती है तो न सिर्फ आपके बच्चो आपके करीब रहेंगे बल्कि आपकी भावनाओं को भी समझेंगे और उनका सकारात्मक विकास भी हो सकेगा। खाना साथ खाइए जिन परिवारों में भेाजन साथ होता है, वे साथ रहते हैं, सुनिश्चित कीजिए कि हमेशा भोजन साथ ही खाएं अगर यह संभव न हो तो कम से कम रात का खाना तो जरूर साथ खाएं। इससे आपको बचचों के साथ जुडनें का मौका मिलेगा। खाने का समय परिवार के लिए जुडने का समय होता है। इस समय आप बच्चे से दिन भर की घटनाओं के बारे में पूछ सकेंगे। इस दौरान फोन और टेलीविजन बंद कर दीजिए ताकि आपके और आपके बच्चो के बीच कोई अवरोध न रहे । बातचीत हल्की और मजेदार रखिए।
होमवर्क में मदद कीजिए
जहां तक सम्भव हो सके बच्चे का स्कूल होमवर्क में उसकी सहायता करें इससे आप उनकी पढाई की गतिविधि से भी जुडी रहेंगीं और बच्चे की दिलचस्पी बनाने में सहायता मिलेगी। पढाई में स्कूल के प्रति उनकी सोच भी बेहतर होगी। इसके अलावा, इससे उसका आत्मविश्वास और नैतिक बल बढेगा।
बच्चो के साथ खेलिए
बच्चो  के पसंद ना पसंद के गेम्स के बारे में पता करें । उसके साथ विडियो गेम, बोर्ड गेम, इन डोर गेम, आउट डोर गेम आदि खेलने का समय निश्चित कीजिए। उसे उन खेलों के बारे में बताइए जो आप उसकी उम्र में खेलती थी। कुछ देर के लिए उसके साथ खेलने वाला उनका दोस्त बन जाइए।
स्पेशल एसाइनमेंट्स साथ में करे
बच्चो के साथ गुडिया का घर या पक्षी का घोंसला बनाने पर विचार कीजिए। परियोजना का चुनाव करते समय अपने बच्चे की दिलचस्पी, आयु ध्यान देने की क्षमता और कौशल का ध्यान रखिए। इन सभी कार्यो में आप अपने बच्चो को पूरा सहयोग भी दें।
उनकी पार्टी में शामिल हों
जन्मदिन, पुरस्कार, स्कूल के समारोह आदि जैसे मौके अपने बच्चे और उनके मित्रों के साथ मनाइए। इससे आप अपने बच्चों के दोस्तों को जान सकेंगे कि उनके दोस्त किस तरह के हैं और साथ ही आप उनकी सोच और व्यवहार आदि के बारे में भी जान पाएंगी।
घर के छोटे-छोटे काम में मदद लीजिए
घरेलू कामों में अपने बच्चे को शामिल करने के तरीके तलाशिए। इनमे कपडे फोल्ड करना, खिलौने संभालना, टेबल आदि को ठीक से रखना शामिल है। इसे अगर किसी गेम या चैलेंज के रूप में रखा जाए तो यह और मजेदार हो जाता है। इससे आप बच्चो क ो करीब से जान सकेगीं और आपके काम में आपको मदद भी मिल जाएगी।
सुबह का समय एक साथ
हो सके तो बच्चाों को सुबह का कुछ समय जरूर दें। थोडा जल्दी जागिए, अगर आपको लगता है कि आपका बच्चा आपसे दूर हो रहा है तो थोडा जल्दी जागें। और बच्चो के साथ समय बिताएं।
बच्चो के बाद ही सोएं

जितना सम्भव हो सके अपने बच्चो के सोने के बाद ही सोएं। उदाहरण के लिए बच्चे को कुछ पढ कर सुनाएं। उसके साथ सारे दिन की दिनचर्या दोहराएं और उसके मन की बात, सारे दिन के अनुभव और अगले दिन के कार्यक्रम और उसकी जरूरतों के बारे में जानने की कोशिश करें।
टाइमटेबल बनाइए
आप जो प्लान करें वह नियमित रूप से सम्पन्न हो। एक साप्ताहिक फैमिली नाइट की योजना बनाइए। यह सप्ताह में एक बार शाम में पूरे परिवार के लिए अर्थपूर्ण महसूस करने जैसा कुछ हो सकता है।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer