नागालैंड के सांसद जिमोमी का निधन, राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित

By: Team Aapkisaheli | Posted: 26 Nov, 2015

नागालैंड के सांसद जिमोमी का निधन, राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित
नई दिल्ली। नागालैंड से राज्यसभा के एकमात्र सांसद खेकिहो जिमोमी का गुरूवार सुबह यहां अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में निधन हो गया। राज्यसभा में उन्हें श्रद्धांजलि दी गई और उसके बाद सदन की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई। जिमोमी की एक बेटी ने बताया कि नागालैंड पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) के नेता को तीन दिन पहले ह्वदय रोग के इलाज के लिए एम्स में भर्ती कराया गया था। उन्होंने बताया, ""उनकी हालत बिग़डी गई और आज (गुरूवार) सुबह छह बजे उनका निधन हो गया।""

उनके परिवार के सदस्यों ने पोस्टमार्टम के बाद उनका पार्थिव शरीर नागालैंड ले जाने की बात कही है। जिमोमी को श्रद्धांजलि देने के बाद राज्यसभा की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई। सभापति एम. हामिद अंसारी ने जिमोमी को श्रद्धांजलि देते हुए उन्हें एक "सक्रिय सामाजिक कार्यकर्ता बताया, जो समाज के कमजोर एवं पिछ़डे वर्गो के उत्थान के लिए निरंतर प्रयासरत रहे।"

वह जुलाई 2008 से अप्रैल 2010 और अप्रैल 2010 से अपने निधन तक दो बार राज्यसभा सांसद रहे। जिमोमी नागालैंड पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) से सांसद थे और नागालैंड से एकमात्र राज्यसभा सदस्य थे। जिमोमी ने हाल ही में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के साथ म्यांमार का दौरा किया था। यह दौरा पूर्वोत्तर में सक्रिय विभिन्न उग्रवादी गुटों और म्यांमार सरकार के बीच शांति समझौते के संदर्भ में था।

Mixed Bag

Ifairer