जुकरबर्ग : 40 धनी लोगों की सूची से बाहर

By: Team Aapkisaheli | Posted: 30 May, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
जुकरबर्ग : 40 धनी लोगों की सूची से बाहर
वाशिंगटन। आठ साल पुरानी सोशल नेटवर्किग साइट फेसबुक के सह संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग दुनिया के 40 धनी लोगों की सूची से बाहर हो गए हैं। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक फेसबुक के शेयरों के भाव 9.6 फीसदी घटकर 28.84 डॉलर पर आने के कारण जुकरबर्ग 40 रईस लोगों की सूची से बाहर हुए हैं। उनकी जगह ली है मैक्सिको के अरबपति लुईस कार्लोस सैरिमेंटो ने।

ब्लूमबर्ग के मुताबिक जुकरबर्ग की दौलत 16.2 अरब डॉलर से घटकर 14.7 अरब डॉलर पर आ गई है। फेसबुक का शेयर गत 18 मई को 38.23 डॉलर पर बंद हुआ था। पहले दिन से जब इसकी ट्रेंडिग शुरू हुई तो इसकी वजह से जुकरबर्ग की कुल संपत्ति 19.4 अरब डॉलर पहुंच गई थी। विश्लेषकों के अनुसार फेसुबक ने अपने शेयर बाजार में सही समय पर नहीं उतारे। अमरीका के इतिहास में फेसबुक के शुरूआती शेयरों की पेशकश यानी आईपीओ तीसरा सबसे बडा है। केवल वित्तीय दिग्गज वीजा और वाहन बनाने वाली कंपनी जनरल मोटर्स के आईपीओ इससे बडे थे।

फेसबुक के शेयर बाजार में उतरने के साथ ही कंपनी की कीमत 104 अरब डॉलर लगाई गई है जिससे वह दुनिया की सबसे बडी तकनीकी कंपनी बन गई है। कंपनी कुल शेयरों में से केवल 20 प्रतिशत यानी 42.1 करोड को ही बाजार में दे रही है जिससे वे लगभग 18 अरब डॉलर अर्जित कर पाएगी।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer