दिल्ली से जयपुर के लिए चल पडी डबल डेकर ट्रेन, आइए जानते खासियत

By: Team Aapkisaheli | Posted: 26 , 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
 दिल्ली से जयपुर के लिए चल पडी डबल डेकर ट्रेन, आइए जानते खासियत

यैलो एंड आंरेज एक्सटीरियर- फ्रेश लुक

पूरी तरह एयर कंडीशंड इस ट्रेन की सबसे ब़डी खासियत है इसका डिजाइन। ट्रेन में मैट्रो की ही तरह एंट्री करने के लिए ऑटोमैटिक स्लाइडिंग डोर हैं, जो इसके सामने खडे़ होते ही खुद खुल जाते हैं। इस ट्रेन में स्टेनलेस स्टील और कर्टेन स्टील से बने कुल 13 कोच है, जिन्हें बाहर से पीले और नारंगी रंग में रंगा गया है। वैसे तो ट्रेन की ऊंचाई दूसरी ट्रेनों जितनी ही है, लेकिन उतने ही स्पेस में बिल्कुल नए ढंग से कोच डिजाइन किए गए हैं। खासतौर से कोच का निचला हिस्सा दूसरी ट्रेनों से काफी अलग है।

इंटीरियर- स्टाइलिश और कंफर्टेबल

इस ट्रेन का इंटीरियर भी बिल्कुल अलग है। पूरी तरह चेयर कार ट्रेन है और इसमें अलग से कोई और सुपीरियर क्लास नहीं है। पूरी ट्रेन इंटर कनेक्टेड है और इसके प्रत्येक कोच में तीन अलग अलग लेवल पर कुल 120 सीटें लगी हुई हैं। अपर डेक में 50, लोअर डेक में 48 और कोच के दोनों तरफ अंतिम छोर पर बने मिडल डेक पर 22 सीटें हैं। हर सीट पर एक स्त्रैक्स टेबल, एक बॉटल होल्डर, एक लैपटॉप/मोबाइल चार्जर और एजस्टेबल फुट रेस्ट लगा है। अपर और लोअर डेक में हेड स्पेस थो़डा कम है जो लंबे लोगों को खटक सकता है।

खान पान- राजस्थानी टच


हर कोच में स्टेनलेस स्टील से बनी मॉड्युलर पैंट्री है, जिसमें बॉटल कूलर, हॉट केस और चिलर यूनिट शामिल हैं। हालांकि खाने पीने की चीजें लेने के लिए आपको खुद पे करना होगा, क्योंकि टिकट के फेयर में कैटरिंग चार्ज शामिल नहीं है। मेन्यू में वेज कटलेट, ऑमलेट, बेड बटर, वेज बिरयानी, पैटीस, बर्गर, चिप्स, आइसRीम, लच्छा परांठा, मिक्स वेज आदि शामिल हैं। कैटरिंग के लिए 19 वेटर और एक मैनेजर को तैनात किया गया है। वेटर की डे्रस राजस्थानी कल्चर से प्रेरित है। कत्थई रंग के कोट और शेरवानी और सफेद रंग की पैंट और पजामी के अलावा वेटर के सिर पर आपको रंग बिरंगी लाल पग़डी भी नजर आएगी।

पैसेंजर सर्विस -अपडेट और सेटिस्फेक्ट्री


कोचों में जीपीएस सिस्टम से चलने वाला पब्लिक इन्फॉर्मेशन सिस्टम लगा हुआ है, जिसके जरिए आपको लगातार ट्रेन की पोजिशन, स्पीड, टाइम और आने वाले स्टेशन के बारे में जानकारी मिलती रहेगी।

शेड्यूल

ट्रेन हर दिन दिल्ली के सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेशन से शाम 5.35 बजे जयपुर के लिए रवाना होगी और दिल्ली कैंट, गु़डगांव व जयपुर के गांधी नगर रेलवे स्टेशन से होते हुए रात 10.05 बजे जयपुर सिटी स्टेशन पर पहुंचेगी। इसी तरह अगले दिन सुबह 6 बजे जयपुर से चलकर इन्हीं स्टेशनों से होते हुए यह ट्रेन सुबह 10.30 बजे सराय रोहिल्ला स्टेशन पर पहुंचेगी। ट्रेन का टिकट कुल 347 रूपये का है।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer