इसरो ने रचा नया कीर्तिमान, 104 उपग्रह कक्षा में स्थापित

By: Team Aapkisaheli | Posted: 15 Feb, 2017

इसरो ने रचा नया कीर्तिमान, 104 उपग्रह कक्षा में स्थापित
श्रीहरिकोटा। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने बुधवार सुबह एक साथ 104 उपग्रहों को सफलतापूर्वक उनकी कक्षा में स्थापित कर इतिहास रच दिया। इसमें देश का पृथ्वी अवलोकन उपग्रह कार्टोसैट-2 भी शामिल है। उपग्रहों का प्रक्षेपण भारतीय रॉकेट ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी) के जरिये किया गया।

इसरो के अध्यक्ष ए.एस.किरण कुमार ने सफल प्रक्षेपण के लिए टीम को बधाई देते हुए कहा, ‘104 उपग्रहों को कक्षा में स्थापित किया गया।’ 44.4 मीटर लंबे और 320 टन वजनी रॉकेट पीएसएलवी-एक्सएल ने सुबह 9.28 बजे उड़ान भरी। कार्टोसैट-2 उपग्रह का वजन 714 किलोग्राम है और यह पांच वर्षों तक काम करेगा।

रॉकेट मिशन नियंत्रण कक्ष में इसरो वैज्ञानिक अपनी कंप्यूटर स्क्रीन पर टकटकी लगाकर इतिहास बनते देख रहे थे। लगभग 28 मिनट की उड़ान के बाद पीएसएलवी ने सफलतापूर्वक सभी 104 उपग्रहों को कक्षा में स्थापित कर दिया।

इसरो के एक अधिकारी ने नाम न जाहिर करते हुए आईएएनएस से कहा, ‘कार्टोसैट उपग्रह पृथ्वी अवलोकन उपग्रह के कार्टोसैट-2 श्रृंखला का चौथा उपग्रह है। इस श्रृंखला के तीन उपग्रह पहले ही पृथ्वी की कक्षा में स्थापित किए जा चुके हैं और दो अन्य का प्रक्षेपण किया जाना है। कार्टोसैट-2 श्रृंखला के सभी छह उपग्रहों को प्रक्षेपित किए जाने के बाद कार्टोसैट-3 श्रृंखला के उपग्रहों का प्रक्षेपण किया जाएगा।’

जिन उपग्रहों का प्रक्षेपण किया गया है, उनमें 101 नैनो उपग्रह हैं, जिनमें से इजरायल, कजाकस्तान, नीदरलैंड्स, स्विट्जरलैंड व संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के एक-एक और अमेरिका के 96 तथा भारत के दो नैनो उपग्रह शामिल हैं। इन सभी उपग्रहों का कुल वजन लगभग 1,378 किलोग्राम है।

परियोजना निदेशक जयकुमार ने बताया कि पीएसएलवी रॉकेट से अब तक जिन 226 उपग्रहों का प्रक्षेपण किया जा चुका है, उनमें से 179 उपग्रह विभिन्न देशों के हैं।


# वास्तु से जानें किस राशि की लडकी का दिल जितना है आसान!

# काली मिर्च से आकस्मि धन प्राप्ति के उपाय

# तिल ने खोला महिला के स्वभाव का राज


Mixed Bag

Ifairer