आयर्न लेडी के नाम से मशहूर शर्मिला बोलीं- जरूर लडूंगी चुनाव

By: Team Aapkisaheli | Posted: 26 July, 2016

आयर्न लेडी के नाम से मशहूर शर्मिला बोलीं- जरूर लडूंगी चुनाव
नई दिल्ली। सशस्त्र बल विशेषाधिकार कानून के हटाने की गुजारिश को लेकर बीते 16 साल से लगातार अनशन पर रहकर संघर्ष का पर्याय बन चुकी मणिपुर की जानी-मानी मानवाधिकार कार्यकर्ता इरोम शर्मिला अब अपना अनशन 9 अगस्त को समाप्त करने जा रही है। उनके सहयोगियों के अनुसार, इरोम शर्मिला अब शादी करना तथा चुनाव लडऩा चाहत हैं। इरोम शर्मिला ने 9 अगस्त को अपनी भूख हड़ताल खत्म करने की घोषणा की है। इसके साथ ही उन्होंने ये भी ऐलान किया कि वो मणिपुर विधानसभा का चुनाव भी लड़ेंगी। 42 वर्षीय मानवाधिकार कार्यकर्ता इरोम शर्मिला को कई साल से जबरन नाक में डाली गई ट्यूब के जरिए खिलाया-पिलाया जा रहा है।

इरोम शर्मिला ने नवंबर, 2000 में सशस्त्र बल विशेषाधिकार अधिनियम आम्र्ड फोर्सेस स्पेशल पॉर्व एक्ट- अफ्सपा के विरुद्ध अनशन शुरू किया था। इस एक्ट के तहत सेना को मणिपुर में अतिरिक्त शक्तियां मिली हुई हैं। दरअसल, इरोम शर्मिला के अनशन शुरू करने से 10 दिन पहले ही कथित रूप से असम राइफल्स के सैनिकों ने दस लोगों को गोलियों से मार डाला था, जिनमें दो बच्चे भी शामिल थे। इरोम शर्मिला को आयर्न लेडी के तौर पर जाना जाता है।


भूख हड़ताल के दौरान उन्हें अनेक बार अरेस्ट किया गया और जबरन नैज़ल ट्यूब के जरिए खाना खिलाया गया। साल 2014 में दिल्ली के जंतर मंतर पर आमरण अनशन करने के लिए उन पर वर्ष 2013 में आत्महत्या की कोशिश को लेकर ट्रायल चला। इरोम के लिए सबसे तकलीफदेह बात यह रही कि उन्हें इस बात का मलाल रहा कि जिस मक़सद के लिए वह लड़ रही हैं उसके लिए लोगों का सपोर्ट अब वैसा नहीं है जिसकी वह उम्मीद रखती है।

Mixed Bag

Ifairer