IRNSS-1D का आज होगा प्रक्षेपण

By: Team Aapkisaheli | Posted: 28 Mar, 2015

IRNSS-1D का आज होगा प्रक्षेपण
पोकरण। इंडिया के नेविगेशन विभाग के लिए 28 मार्च का दिन काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है। देश के सभी वैज्ञानिकों की नजरें नेविगेशन सेटेलाइट आईआरएनएसएस-1डी पर टिकी हुई हैं, जिसकी उल्टी गिनती शुरू हो गई है। इंडिया के नए नेविगेशन सेटेलाइट आईआरएनएसएस-1डी को पीएसएलवी-सी-27 के जरिए श्रीहरिकोटा से 28 मार्च को प्रक्षेपित किया जाएगा। इसके चलते आज से ही सभी वैज्ञानिक पूरी तैयारी में लग गए हैं।

इसके शुरू होने से भारत की उपग्रह आधारित ग्लोबल पोजिशनिंग प्रणाली (जीपीएस) अमेरिका की जीपीएस प्रणाली की बराबरी की दिशा में और नजदीक पहुंच जाएगी। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने अपने फेसबुक पेज पर कहा इस बात की जानकारी दी है। जानकारी के मुताबिक, पीएसएलवी-सी27 से आईआरएनएसएस-1डी मिशन के लिए साढे 59 घंटे की उल्टी गिनती बुधवार सुबह 5.49 मिनट पर शुरू हो गई।

इस अभियान की तैयारी की समीक्षा और प्रक्षेपण का अधिकार देने वाली परिषद की मंजूरी मिलने के बाद सभी इसकी तैयारी में जुट गए हैं। बताते चलें कि इस उपग्रह को पहले 9 मार्च को छोडा जाना था लेकिन बाद में ट्रांसमीटरों में गडबडी पाए जाने के बाद प्रक्षेपण टाल दिया गया। इसके चलते यह उपग्रह अब 28 मार्च को शाम 5.19 मिनट पर यहां से 90 किमी दूर श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से छोडा जाएगा।

Mixed Bag

Ifairer