आईपीएल-5 : शाकिब से हारा राजस्थान

By: Team Aapkisaheli | Posted: 14 Apr, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
आईपीएल-5 : शाकिब से हारा राजस्थान
कोलकाता। शाकिब उल हसन (16 रन, तीन विकेट) के आलराउंड प्रदर्शन की बदौलत मेजबान कोलकाता नाइटराइडर्स ने आईपीएल-5 में राजस्थान रॉयल्स को पांच विकेट से हरा दिया हैं। उन्हें इस शानदार प्रदर्शन के लिए "मैन आफ द मैच" का पुरस्कार दिया गया है।
शुक्रवार को ईडन गार्डन स्टेडियम में खेले गए आईपीएल-5 के 15वें लीग मुकाबले में रॉयल्स के 5/131 रन के जवाब में कोलकाता ने 19.2 ओवर में पांच विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। कोलकाता की यह दूसरी जीत व राजस्थान की दूसरी हार है।
इस जीत के साथ कोलकाता की टीम अंक तालिका में चौथे स्थान पर पहुंच गई है। कोलकाता को पहले दो मैचों में हार का सामना करना प़डा था लेकिन इसके बाद उसने जबरदस्त वापसी करते हुए लगातार दो मैच जीते। वहीं लगातार दो जीत के बाद मिली लगातार दो हार ने राजस्थान को अंक तालिका में पांचवें स्थान पर पहुंचा दिया है।
कोलकाता नाइटराइडर्स ने इस मुकाबले में राजस्थान को पांच विकेट से पराजित कर पिछले मुकाबले में मिली हार का बदला भी चुकाया। राजस्थान रॉयल्स की ओर से रखे गए 132 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए कोलकाता नाइटराइड्र्स टीम ने 19.2 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 137 रन बनाकर जीत हासिल की।
कोलकाता की ओर से शाकिब अल हसन ने शानदार आलराउंड प्रदर्शन किया। उन्होंने पहले तो गेंदबाजी में अपना जलवा दिखाते हुए तीन विकेट हासिल किये और फिर बल्ले से भी अपना जौहर दिखाते हुए एक चौका व एक छक्का लगाकर 16 रन बनाए। उन्हें इस शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया। सलामी बल्लेबाज जैक्स कालिस ने कोलकाता की ओर से सर्वाधिक 31 रन बनाए। उन्होंने 38 गेंदों पर तीन चौके की मदद से यह रन बनाए। मानविंदर बिसला ने 29 गेंदों पर 29 रनों की पारी खेली। बिसला ने भी तीन चौके लगाए। मनोज तिवारी ने 18 गेंदों पर एक चौके तथा एक छक्के की मदद से 24 रनों की पारी खेली और अपनी टीम की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। कोलकाता के कप्तान गौतम गम्भीर ने 11 गेंदों पर 11 रन बनाए। गम्भीर रन आउट होकर पवेलियन लौटे। उन्होंने 11 गेंदों का सामना करते हुए दो चौके लगाए।
राजस्थान की ओर से अमित सिंह, जोहान बोथा, ब्रेड हॉज और अशोक मेनारिया ने एक-एक विकेट हासिल किए। इससे पहले, टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान रॉयल्स ने निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 131 रन बनाए और कोलकाता के समक्ष जीत के लिए 132 रनों का लक्ष्य रखा। मध्यक्रम के बल्लेबाज ओवैस शाह ने सर्वाधिक 31 रन बनाए। उन्होंने 33 गेंदों का सामना किया और तीन चौके लगाए। वह सुनील नारायण की गेंद पर विकेटकीपर मानविंदर बिसला द्वारा स्टम्प आउट किए गए। कप्तान राहुल द्रवि़ड ने 27 गेंदों पर 28 रनों की पारी खेली। शाकिब अल हसन की गेंद पर मनोज तिवारी ने उन्हें लपका। द्रवि़ड ने पांच चौके ज़्ाडे। श्रीवत्स गोस्वामी ने 22 गेंदों पर 24 रनों की पारी खेली। उन्होंने इस पारी के दौरान एक चौका तथा एक छक्का लगाया। राजस्थान रॉयल्स ने अच्छी शुरूआत करते हुए पांच ओवरों की समाप्ति तक बिना कोई विकेट गंवाए 33 रन बनाए थे लेकिन इसके बाद फेंके गए सातवें, आठवें और फिर नौंवे ओवर में उसने क्रमश: अजिंक्स रेहाणे, कप्तान राहुल द्रवि़ड और अशोक मेनारिया के विकेट गंवाए। अजिंक्य रेहाणे 19 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने 16 गेंदों का सामना किया और तीन चौके लगाए। शाकिब अल हसन की गेंद पर वह विकेटकीपर मानविंदर बिसला के हाथों लपके गए। मेनारिया के रूप में राजस्थान का तीसरा विकेट गिरा। वह यूसुफ पठान द्वारा फेंके गए एक सीधे थ्रो पर रन आउट होकर पवेलियन लौटे। राजस्थान के इसके बाद गोस्वामी और शाह के विकेट गंवाए। ब्रेड हॉज 12 रन बनाकर और जोहान बोथा छह रन बनाकर नाबाद लौटे।
कोलाकाता की ओर से शाकिब सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने चार ओवर के अपने कोटे की गेंदबाजी में 17 रन खर्च करते हुए तीन विकेट हासिल किए। एक विकेट नारायण के खाते में गया एक बल्लेबाज रन आउट हुआ।
नाइटराइडर्स टीम राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ हिसाब चुकता करने के इरादे से मैदान में उतरी थी और उसमें वह सफल भी रही। दूसरी ओर, लगातार दो मुकाबलों में जीत दर्ज कर तीसरे मैच में हारने वाली राजस्थान रॉयल्स की कोशिश फिर से जीत की पटरी पर लौटने की थी लेकिन एक और हार ने राहुल द्रवि़ड की टीम के हौंसले पस्त कर दिए। नाटराइडर्स को उसके दूसरे मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने अपने घर में 22 रनों से हराया था, इसलिए नाइटराइडर्स के पास रॉयल्स को अपने घर में हराने का सुनहरा मौका था।
शुरूआती दो मुकाबलों में हार झेलने वाली नाइटराइडर्स ने अपने पिछले मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 42 रनों से मात देकर जीत का खाता खोला था। रॉयल्स ने अब तक चार मुकाबले खेले हैं जिनमें से दो में उसे जीत मिली है जबकि एक मैच में उसे शिकस्त झेलनी प़डी है। नाइटराइडर्स ने भी अब तक चार मुकाबले खेले हैं लेकिन उसे दो में हार जबकि दो मैच में जीत नसीब हुई है।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer