23 फीसदी हुई महंगाई

By: Team Aapkisaheli | Posted: 14 May, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
23 फीसदी हुई महंगाई
नई दिल्ली। देश की महंगाई दर अप्रैल माह में बढकर 7.23 फीसदी हो गई जबकि इससे पूर्व के माह में यह दर 6.89 फीसदी थी। खाद्यान्न और विनिर्मित वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि के कारण दर में वृद्धि हुई है।

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय की ओर से जारी मासिक रिपोर्ट के मुताबिक फरवरी माह की संशोधित महंगाई दर 7.36 फीसदी रही जबकि पूर्व के आंकडों में यह दर 6.95 फीसदी थी। पिछले वर्ष की समान अवधि में मासिक महंगाई दर 9.74 फीसदी थी। मासिक आंकडों से लगता है कि अर्थव्यवस्था पर अब भी महंगाई का दबाव बना हुआ है और भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के दरों में कमी करने की गुंजाइश बहुत कम है।

आंकडों के मुताबिक इस अवधि में खाद्यान्न महंगाई दर 10.49 फीसदी हो गई जबकि मार्च में यह दर 9.94 फीसदी थी। सब्जियों, दालों, दूध, अंडे, मांस और मछली के महंगें होने के कारण दर में वृद्धि हुई है। समीक्षाधीन अवधि में सब्जियों की कीमत में पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में करीब 60 फीसदी की वृद्धि हुई है। आलू की कीमत करीब दोगुना हो गई है जबकि दूध 15.51 फीसदी महंगा हो गया है। अंडे, मांस और मछली की कीमत में 17.54 फीसदी की वृद्धि हुई है। विनिर्मित वस्तुओं की कीमत में 5.12 फीसदी की जबकि ईधन और बिजली की कीमत में 11.03 फीसदी की वृद्धि हुई है।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer