आव्रजन घोटाले में भारतीय दम्पती को जेल

By: Team Aapkisaheli | Posted: 17 May, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
आव्रजन घोटाले में भारतीय दम्पती को जेल
लंदन। आव्रजन घोटाले के आरोप में एक भारतीय नागरिक को इसलेवर्थ Rाउन कोर्ट ने बुधवार को 10 साल जेल की सजा सुनाई गई है। विजय सोर्थिया नाम के शख्स पर अपनी पत्नी के साथ मिलकर कई भारतीय नागरिकों समेत कई और लोगों को ब्रिटेन में अवैध तरीके से रहने में मदद करने तथा बदले में हजारों पौंड की कमाई करने का आरोप था।

साल 2000 में एक छात्र के रूप में ब्रिटेन आने वाले सोर्थिया को दस साल की सजा के बाद भारत भेज दिया जाएगा। घोटालों में मदद देने वाली उसकी पत्नी भावना सोर्थिया को भी 15 महीने की सजा सुनाई गई है। सजा पाने वाले इस दम्पती के तीन बच्चे भी हैं। मई 2010 में सोर्थिया को उत्तर पश्चिम लंदन स्थित उसके घर से गिरफ्तार किया गया था। उस समय यूके बोर्डर एजेंसी (यूकेबीए) को उसके घर से 3,30,000 पौंड नकद मिले थे। वह पत्नी के साथ मिलकर माइग्रेशन गुरू के नाम से आव्रजन परामर्श कंपनी चला रहा था।

यूकेबीए के प्रवक्ता एडम एडर्वड ने कहा कि सोर्थिया के कई ग्राहक थे जिन्होंने अपने वीजा को आगे बढाने के लिए गृह विभाग में आवेदन दिया था। सोर्थिया को गृह विभाग से जुडे आव्रजन सेवा आयुक्त में बतौर सलाहकार के रूप में मान्यता प्राप्त थी। इस हैसियत से वह लोगों को आव्रजन, निवास और नागरिक आवेदनों के बारे में सहायता कर सकता था।

वर्ष 2008 से 2010 के बीच दंपती ने फर्जी दस्तावेज के जरिये अवैध तरीके से वीजा की अवधि बढाने के लिए 160 से अधिक लोगों की मदद की। इसके लिए उन्होंने दावा किया था कि वे सभी काफी दक्ष हैं। सोर्थिया के घोटालों से लाभान्वित 15 ग्राहकों को 8 से 10 महीने जेल की सजा सुनाई गई है। इनमें से 14 को ब्रिटेन से निर्वासित कर दिया गया है। ग्राहक सेवा के लिए सोर्थिया को 3,000 से 4,000 पौंड देते थे।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer