12 साल बाद भारत पहुंचा फाइनल में, कल होगी पाक से खिताबी भिडंत

By: Team Aapkisaheli | Posted: 01 Oct, 2014

12 साल बाद भारत पहुंचा फाइनल में, कल होगी पाक से खिताबी भिडंत
भारतने फॉरवर्ड आकाशदीप सिंह के एकमात्र गोल की बदौलत मेजबान दक्षिण कोरिया को 1-0 से पराजित कर 12 वर्ष के लंबे अंतराल के बाद एशियन गेम्स की पुरूष हॉकी प्रतियोगिता के स्वर्ण पदक मुकाबले में प्रवेश कर लिया। भारत के लिए इस बेहद संघर्षपूर्ण मुकाबले में मैच का एकमात्र गोल आकाशदीप ने तीसरे `ार्टर में 44वें मिनट में दागा। पहले दो `ार्टर में दोनों टीमें एक भी गोल नहीं कर सकीं।
 आखिर तीसरे `ार्टर में भारत को कामयाबी हाथ लगी और आकाशदीप ने 44वें मिनट में विजयी मैदानी गोल दागा। कोरिया ने बराबरी पर आने की भरपूर कोशिश की, लेकिन भारतीय रक्षापंक्ति को वह भेद नहीं सकी। शूटआउट में जीता पाक एशियाडमें हॉकी का सुपरहिट मुकाबला दो अक्टूबर को खेला जाएगा। फाइनल में भारत का सामना चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से होगा। दूसरे सेमीफाइनल में पाकिस्तान ने पेनल्टी शूटआउट में मलेशिया को 6-5 से हराया। निर्धारित 60 मिनट तक मुकाबला गोलरहित रहने के बाद शूटआउट का सहारा लिया गया। भारत के पास पाकिस्तान से ग्रूप मैच में मिली हार का बदला लेने का मौका भी रहेगा। भारत और आठ बार की चैंपियन पाकिस्तान के बीच यह मुकाबला सिर्फ एशियाई खेलों का स्वर्ण पदक हासिल करने के लिए नहीं होगा, बल्कि इसके जरिए वे रियो ओलम्पिक में सीधे प्रवेश करना चाहेंगे।
एशियाई खेलों में भारत और पाकिस्तान आठ बार आमने-सामने आ चुके हैं, जिसमें भारत को सिर्फ एक बार जीत मिली है. भारतीय टीम को यह जीत बैंकॉक में 1966 में हुए एशियाई खेलों में मिली थी। भारत पिछली बार 2002 में एशियाई खेलों के फाइनल में प्रवेश करने में सफल रहा था, और तब उन्हें दक्षिण कोरिया के हाथों हार मिली थी। भारत एशियाई खेलों में आखिरी बार 1998 में स्वर्ण पदक जीत सका था।
 भारतीय खिलाч़डयों ने जहां कुल सात हमले किए, वहीं दक्षिण कोरियाई टीम भारत के गोलपोस्ट पर सिर्फ एक हमला कर सकी। तीसरे `ार्टर में बढ़त मिलने के बाद भारत अपनी बढ़त को बनाए रखने के प्रति कहीं दृढ़ दिखा और मैच के आखिरी 15 मिनट में तो मैदान पर वे पूरी तरह हावी रहे। दक्षिण कोरिया मैच समाप्त होने से दो मिनट पहले पेनाल्टी कॉर्नर पाने में सफल रहा, लेकिन भारतीय गोलकीपर पी. आर. श्रीजेश ने बेहतरीन बचाव किया। भारत के मुख्य कोच टेरी वॉल्श ने कहा कि वह टीम के प्रदर्शन से बेहद खुश हैं।

Mixed Bag

Ifairer