भारत-ब्राजील व्यापार 15 अरब डालर करने का लक्ष्य

By: Team Aapkisaheli | Posted: 15 Jun, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
भारत-ब्राजील व्यापार 15 अरब डालर करने का लक्ष्य
रियो डी जेनेरो। भारत और ब्राजील ने 2015 तक सालाना आपसी व्यापार 15 अरब डालर तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है और ब्राजीली निवेशकों को भारत के बुनियादी ढांचा क्षेत्र में पूंजी लगाने के लिए आमंत्रित किया है। भारत को पांच साल में ढांचागत विकास के लिए 1,000 अरब डालर के निवेश की जरूरत है।
वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री आनंद शर्मा ने यहां कहा कि दोनों देशों के व्यवसायी कृषि, कप़डा, सूचना प्रौद्योगिकी, बुनियादी ढांचा और दवा क्षेत्रों में एक दूसरे का सहयोग कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के भारी संभावनाएं हैं। फिलहाल द्विपक्षीय व्यापार 10 अरब डालर का है। दोनों पक्षों ने 2015 तक के लिए 15 अरब डालर का लक्ष्य तय किया है। व्यापार बढ़ रहा है लेकिन इसे और बढ़ाने की ब़डी संभावना है। उन्होंने भारत में राष्ट्रीय विनिर्माण और निवेश क्षेत्र (एनएमआईजेड) परियोजनाओं की की स्थापना में भाग लेने के लिए ब्राजीली निवेशकों को आमंत्रित किया।
सरकार 2020 तक सकल घरेलू उत्पाद में विनिर्माण क्षेत्र की हिस्सेदारी बढ़ाकर 25 फीसद करने के लिए कई कदम उठा रही है। यह हिस्सा अभी 16 फीसद है। इसके लिए हाल ही में एक नई राष्ट्रीय विनिर्माण नीति (एनएमपी) की घोषणा की गई जिसमें एनएमआईजेड की स्थापना का उल्लेख है। एनएमआईजेड योजना में औद्योगिक क्षेत्र होंगे जहां विनिर्माण इकाइयों के लिए विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचा होंगे। सरकार इस क्षेत्रों को बढ़ाना देने के लिए कई किस्म के प्रोत्साहन और श्रम तथा पर्यावरण कानूनों में लचीलेपन की पेशकश कर रही है।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer